Breaking News

कन्या भ्रूण हत्या, साफ सफाई, पेड़ लगाने के प्रति किया जागरूक





संतोष द्विवेदी

नगरा,बलिया। श्री नरहेजी महाविद्यालय नरही में चल रहे राष्ट्रीय सेवायोजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवें दिन एनएसएस की दोनो इकाइयो ने लोगों को जागरूक करने का काम जारी रखा । दोनों इकाइयों के छात्र व छात्राओं ने जल ही जीवन है, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, वृक्ष लगाओ पर्यावरण बचाओ, बेटी नहीं बचाओगे तो बहू कहां से लाओगे, कन्याभ्रूण हत्या बंद करो, के नारे लगाकर लोगो मे कन्याओं को गर्भ में मारने की प्रवृत्ति के द्वारा क्या क्या कठिनाइयां आ सकती है, को बताया ।





वही पॉलीथिन का प्रयोग बंद करो, मेहनत करो या मजदूरी पढ़ना लिखना है जरूरी, पानी का न हो ठहराव डेंगू चिकनगुनिया से हो बचाव, लोकतंत्र की यह पहचान, मत, मतदाता और मतदान आदि नारे बोलते हुए इनामीपुर दलित बस्ती में पहुंच कर लोगो को जागरूक किया। छात्र छात्राओं के यहां पहुंचते ही ग्राम प्रधान ने स्वयंसेवी छात्र छात्राओं का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इसके बाद दोनों इकाइयों के स्वयंसेवी आधा दर्जन टोलियों में विभक्त होकर गलियों तथा नालियों की साफ सफाई किए। इसके उपरांत ग्रामीण महिलाओं से मिलकर अशिक्षा, कोविड 19 के तीसरे वैरिएंट ओमीक्रॉन, मच्छरों से बचाव तथा साफ हो आदि के बारे में समझाया। इसके बाद नरहेजी मन्दिर परिसर में साफ सफाई किए।

दूसरे सत्र में चिकित्साधिकारी डॉ रिंकेश कुमार सिंह ने स्वयंसेवकों को जीवन में अन्याय के खिलाफ संघर्ष करने की प्रेरणा दी। उन्होंने स्वयंसेवकों को आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके बताए तथा कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए सही दिशा में कठिन परिश्रम आवश्यक है। इसके अलावा उन्होंने स्वयंसेवियों को मच्छर जनित रोगों तथा उनसे बचने के उपाय बताएं। कार्यालय अधीक्षक राजेश सिंह, प्रदीप मिश्र, धनंजय शर्मा, अक्षांस सिंह आदि उपस्थित रहे। अध्यक्षता कार्यक्रम अधिकारी डॉ श्वेता सिंह ने व डॉ कृष्ण मोहन सिंह ने आभार व्यक्त किया।