Breaking News

नकल विहीन परीक्षा के लिए यूपी सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध, दोषियों पर एनएसए के तहत होगी कार्रवाही : दुर्गा शंकर मिश्र,मुख्य सचिव




पेपर लीक मामले में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं

अफवाह फैलाने वालों पर रखें विशेष नजर


लखनऊ ।। प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने वर्ष 2022 की उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मण्डलायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक आयोजित की गई। 

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि नकल विहीन परीक्षा के लिए यूपी सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। पेपर लीक मामले में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दोषियों पर एनएसए के तहत कार्रवाही की जाये। उन्होंने कहा कि जिस कमरे में प्रश्न पत्र रखे गये हैं, उसके बाहर एक लाग बुक मेण्टेन की जाये, जिसमें हर आने जाने वाले व्यक्ति का ब्योरा दर्ज किया जाये। इसके अतिरिक्त तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का ब्योरा भी परीक्षा केन्द्रों पर रखा जाये। 

उन्होंने कहा कि जिन 24 जनपदों में इण्टरमीडिएट की अंग्रेजी प्रश्न पत्र की परीक्षा को निरस्त किया गया, उन जनपदों के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र से उक्त प्रश्न पत्र के प्रत्येक बण्डल को चेक किया जाये। उन्होंने पुलिस महानिदेशक से कहा कि सोशल मीडिया की पड़ताल कर अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचकर केस को यथाशीघ्र निस्तारित किया जाये। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल उपस्थित रहे। एल०आई०यू० की सक्रियता भी बढ़ाई जाये।




उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अफवाह फैलाते हैं, उनपर विशेष नजर रखें। अगर किसी जनपद का जिला विद्यालय निरीक्षक लापरवाही करता है, तो उसके विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति अवश्य सुनिश्चित करायें। अनुपस्थित रहने वाले स्टैटिक मजिस्ट्रेट के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाये। परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व प्रश्न पत्र खुलते समय विशेष ध्यान रखा जाये। परीक्षा से सम्बन्धित प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं का कार्य केन्द्र व्यवस्थापक कक्ष से किया जाये। अन्य सभी कार्य किसी दूसरे कमरे से किया जाये।

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला ने कहा कि परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व प्रश्न पत्र खुलते समय डबल लॉक वाले स्ट्रॉग रूम में स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा केन्द्र व्यवस्थापक अपना मोबाइल साथ में न ले जाये। जिला विद्यालय निरीक्षक यह सुनिश्चित करें कि सी0सी0टी0वी0 कैमरा तथा वायस रिकार्डर प्रत्येक दशा में क्रियाशील रहें तथा कम से कम एक महीने की रिकार्डिंग सुरक्षित रखी जाये। परीक्षा अवधि में सभी सचल दल भ्रमणशील रहें तथा प्रश्न पत्रों के रख-रखाव की व्यवस्था को अवश्य चेक करें। 

अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने सभी जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों से अपेक्षा की कि कम से कम 20 प्रतिशत परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण अवश्य कर लें। 

बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री मुकुल गोयल, अपर मुख्य सचिव सूचना श्री नवनीत कुमार सहगल, अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था श्री प्रशांत कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक एस0टी0एफ0 श्री अमिताभ यश सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।