Breaking News

जनपद में चल रही समस्त योजनाओं के लिए आशा संगिनीयों की आयोजित हुई क्षमता वर्धन कार्यशाला

 


बलिया ।। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बहुत सारी योजनाएं आमजन को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से चलाई जा रही हैं। यह योजना ग्रामीण इलाकों में आशा कार्यकर्ता के माध्यम से पहुंचाया जाता है। इसी को लेकर गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में आशा संगिनी के क्षमता वर्धन को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें आशा संगिनी को विभाग के द्वारा चल रही योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण का का शुभारंभ एक एसीएमओ डाक्टर सुधीर तिवारी ने किया वहीं प्रशिक्षण एनएचएम के उपेन्द्र चौहान और टीयसू से कार्यशाला को अभिषेक आनंद तथा रितू राज के द्वारा प्रशिक्षित किया गया। 


जनपद में कार्यरत सभी आशा संगिनी  एवं बीसीपीम को वर्तमान में आयोजित की जा रही क्लस्टर बैठक  में आशा संगिनीयों के द्वारा आशाओं को विभिन्न विषयों पर क्षमता वर्धन करने हेतु प्रशिक्षित किया जा रहा है प्रशिक्षित आशा संगानी के द्वारा अपने कलस्टर बैठक  में आशाओं का क्षमता निर्माण करने पर उन्हें प्रत्येक माह में प्रोत्साहन राशि दिए जाने का प्रावधान है। साथ ही क्लस्टर मीटिंग के क्षमता वर्धन में प्रतिभाग करने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि आशा को दिया जाएगा।





डीपीएम  डाक्टर आर .बी.  ने बताया कि जनपद में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस , गर्भवती महिलाओं की जल्दी पहचान करना ताकि जननी सुरक्षा योजना की सभी लाभ उन्हें दिया जा सके,उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की जल्द पहचान करना एवं कमजोर एवं कम वजन के बच्चों की पहचान करना एवं फॉलोअप करना एवं रेफरल सुविधा देना, प्रसव पूर्व जांच का महत्व एवं बढ़ावा देना, संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, राष्ट्रीय कार्यक्रम, तमाम योजना चलाई जा रही है। जनपद के अंतिम व्यक्ति तक आशा कार्यकर्ता के माध्यम से लाभ पहुंचाया जाता है। इसी को लेकर आशा संगिनीयों का क्षमता वर्धन कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें आशा संगिनी प्रशिक्षित होने के बाद अपने-अपने ब्लॉक की आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने का कार्य करेंगी। उसके पश्चात आशा के माध्यम से समस्त योजनाओं का लाभ गांव व स्तर तक पहुंचाया जाएगा।


उन्होंने बताया कि सभी योजनाएं लम्बे समय से विभाग के द्वारा संचालित किया जा रहा है। लेकिन इन योजनाओं में समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं। उन्ही बदलाव को अपडेट करने एवं उनकी क्षमता निर्माण के लिए इस तरह के प्रशिक्षण का आयोजन का आयोजन किया जाता है। बलिया जनपद में सभी आशा संगिनी को चार बैच में प्रशिक्षण दिया जाना है, जिसके तहत आज तीन बैच  का हो चुका है  प्रथम बैच शुरुआत सीएमओ ऑफिस के प्रशिक्षण कक्ष में किया गया ।

आज बेलहरी, हनुमानगंज, दुबहर,नरही की समस्त बीसीपीएम संजय यादव ब्लॉक बेलहरी को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर नीरज कुमार पाण्डेय ,और आशा संगिनी प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया गया है ।