Breaking News

बलिया सदर विधानसभा : निर्णायक भूमिका में रहेंगे ब्राह्मण व वैश्य



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। भाजपा सपा बसपा जैसे तीनो प्रमुख दलों द्वारा अपने अपने प्रत्याशियों को घोषित करने के बाद चुनावी स्थिति धीरे धीरे साफ होती जा रही है । अगर कल तक कोई बड़ा उलटफेर नही हुआ तो संभवतः यह पहला चुनाव है जिसमे जनपद मुख्यालय की सीट नगर विधानसभा से न तो कोई ब्राह्मण प्रत्याशी है और न ही वैश्य वर्ग का कोई दमदार चेहरा । ऐसे में सभी दलों की निगाह इस विधानसभा में ब्राह्मण व बनिया मतदाताओं को अपने अपने खेमे में करने की है ।

भारतीय जनता पार्टी ने जहां ब्राह्मण की जगह ठाकुर प्रत्याशी इस बार उतारा है ,तो वही इस बार समाजवादी पार्टी ने भी अपने पिछले बनिया प्रत्याशी को बदल कर पूर्व मंत्री पर दांव लगाया है । वही बसपा ने भी नये वैश्य चेहरे को मैदान में उतारा है । ऐसे में ब्राह्मण मतदाताओं का कोई अपना सजातीय उम्मीदवार नही है ,तो वैश्य मतदाताओं के सामने भी स्वजातीय कोई बड़ा चेहरा नही है । ऐसे में यही दो मतदाताओं का समूह है जो जिसको चाहेगा वही विधानसभा पहुंच पायेगा ।



अब देखना है कि मृदुल स्वभाव के भाजपा के उम्मीदवार दयाशंकर सिंह हो या संघर्षो के लिये जाने जाने वाले सपा प्रत्याशी पूर्व मंत्री नारद राय हो या बसपा प्रत्याशी मदन वर्मा हो,अपने अपने परंपरागत वोटों के साथ ब्राह्मण और वैश्य मतदाताओं को अपने पाले में करने के लिये क्या रणनीति बनाते है । इतना तय है जिसको ब्राह्मणों का आशीर्वाद और वैश्यों का समर्थन मिला ,वही सिकंदर होगा ।