Breaking News

दूर होगी सड़क मार्ग से बलिया की कनेक्टिविटी की समस्या, बनेगी फोर लेन ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे : नीरज शेखर

 



4 लेन की सड़क से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से भी होगी कनेक्टिविटी

राज्यसभा सांसद नीरज शेखर के सवालों पर केन्द्र सरकार ने दिया लिखित जवाब 

मधुसूदन सिंह

बलिया ।। जिले में बदहाल एनएच 31 की एक तरफ जहां स्ट्रेंथनिंग व वाइडनिंग का लगभग 136 करोड़ का कार्य 3 खंडों में चल रहा है तो वही जल्द ही इसको फोर लेन में परिवर्तित करने का कार्य शुरू होने वाला है। इसकी प्रक्रिया भी चल रही है। इसके अलावा जनपदवासियों के लिये अच्छी खबर यह है कि एनएच 31 के अतिरिक्त  पूर्वांचल एक्सप्रसवें से बलिया को जोड़ते हुए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे भी बनने जा रहा,जो बलिया को महानगरों से जोड़ने में अहम भूमिका निभाएगी । यानी कि अब बलिया सड़क कनेक्टीविटी के मामले में किसी जनपद से कम नहीं रहेगा। इस संबंध में राज्यसभा सांसद नीरज शेखर को देश के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी ने सदन में पूछे गए तारांकित प्रश्नों के बिन्दुवार जवाब में लिखित तौर पर दिया है। 

              नीरज शेखर ने यह पूंछा था प्रश्न

राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर ने दमदारी के साथ गाजीपुर से हाजीपुर तक कि एनएच 31 की समस्याओं को 9 फरवरी 2022 को सदन के पटल पर उठाते हुए सड़क परिवहन मंत्री से सवाल किया था कि क्या गाजीपुर से हाजीपुर की एनएच 31 सड़क का उन्नयन करने के साथ ही 4 लेन करने की घोषणा की गई है ? अगर हां, तो तत्सम्बन्धी ब्यौरा क्या है ? और उक्त उद्देश्य के लिये भूमि अधिग्रहण की वर्तमान स्थिति क्या है ?



सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का जबाब

श्री शेखर के प्रश्न के जबाब में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि गाजीपुर से हाजीपुर तक (बक्सर की तरफ 17.27 किमी छोटे मार्ग तक) के गाजीपुर -बलिया से उत्तर प्रदेश /बिहार सीमा (117.12 किमी )तक के खंड के चार लेन करने के कार्य को शुरू करने के लिये विस्तृत डीपीआर पूरी हो चुकी है ।

इस खंड का संरक्षण उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के हृदयपुर से शुरू होकर बिहार के छपरा के पास प्रस्तावित रिविलगंज बाईपास के प्रारम्भ पर समाप्त होता है । यह खण्ड बिहार राज्य में लगभग 2.3किमी में फैला है और प्रस्तावित रिविलगंज बाईपास को जोड़ता है ।

किमी 00.00 से किमी 104.200 तक का संरक्षण ग्रीनफील्ड (60 मीटर आरओडब्ल्यू) है ,इसके बाद यह मौजूदा राज्यमार्ग 31 से जुड़ जाता है और  राज्यमार्ग 31 के मौजूदा संरक्षण के साथ 19.92 किमी लंबाई (45 किमी आरओडब्ल्यू) तक जारी रहता है ।



पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को क्रॉस करेगी 4 लेन ग्रीन फील्ड कॉरिडोर

बलिया

4 लेन ग्रीन फील्ड संरक्षण भी 29.916 किमी पर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को क्रॉस करेगी । इस कारण पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से गाजीपुर बलिया खण्ड तक के यातायात के निर्बाध आवागमन के लिये एक इंटरचेंज की योजना मंत्रालय द्वारा बनायी गयी है । इस परियोजना की कुल लागत लगभग 4983.80 करोड़ रुपये है । जिसमे भूमि अधिग्रहण लागत भी शामिल है। 


यूपी बिहार के 178 गांवो में होगा सड़क के लिये भूमि अधिग्रहण,अधिसूचना की प्रक्रिया पूरी

बलिया ।। छोटे मार्ग से बिहार के बक्सर तक सड़क मार्ग से जुड़ाव की योजना है । यह सड़क एनएच 31 के किमी 33.100 से शुरू होती है । यह कार्य 2022-23 के वित्तीय वर्ष का लक्ष्य रखा गया है । यह मार्ग यूपी के 170 गांवो के 776 हेक्टेयर और बिहार के 8 गांवो के 14 हेक्टेयर भूमि से गुजरेगी ।


4 लेन रिविलगंज बाईपास के लिये लगभग 126 करोड़ की होगी भूमि अधिगृहित

बलिया ।। रिविलगंज 4 लेन बाईपास के निर्माण के लिये लगभग 126 करोड़ भूमि अधिग्रहण के लिये स्वीकृत किया गया है । भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है । इस बाईपास के सिविल कार्य को वर्ष 2022-23 में सौपने का लक्ष्य रखा गया है ।


छपरा से हाजीपुर तक 4 लेन का निर्माण कार्य प्रगति पर 

बलिया। बीओटी-एन्युटी पर छपरा से हाजीपुर तक (छपरा बाईपास का 2  लेन में उन्नयन करने को छोड़कर ) 4 लेन बनाने का कार्य प्रगति पर है । वर्तमान प्रगति 87.48 प्रतिशत (66.74 किमी में से डीबीएम तक लगभग 49.42 किमी पूरा हो चुका है ) है । इसके साथ ही छपरा बाईपास का 2 लेन से 6 लेन में उन्नयन करने के लिये डीपीआर बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है ।