Breaking News

बिहार में लहराया बलिया का परचम, डॉ राजेश्वर सिंह बने निदेशक (आयुर्वेद),फैली खुशी की लहर

 


 डॉ राजेश्वर ने तय किया छात्रसंघ अध्यक्ष से डायरेक्टर तक का सफ़र 

मधुसूदन सिंह

 पटना/ बलिया : बिहार के स्वास्थ्य विभाग में बलिया का परचम लहरा गया है । जनपद के निवासी डॉ राजेश्वर  सिंह को निदेशक (आयुर्वेद) का महत्वपूर्ण दायित्व सौंपा गया है । इसकी सूचना मिलते ही इनके परिजनों व शुभचिंतकों के साथ रिश्तेदारों में खुशी की लहर दौड़ गयी है । सभी लोग एक दूसरे को बधाई देने के साथ मिठाईयां खिलाकर खुशी का इजहार कर रहे है ।

बता दे कि बिहार राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने आयुष निदेशालय में रिक्त पड़े तीन पदों पर अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है। बता दे कि निदेशालय में निदेशक (आयुर्वेद) के साथ उप निदेशक (आयुर्वेद) और उप निदेशक (होमियोपैथ) का पद रिक्त था। जिला देशी चिकित्सा पदाधिकारी के पद पर सारण में पदस्थापित डा. राजेश्वर  सिंह को कार्यकारी व्यवस्था के तहत आयुष निदेशालय में निदेशक (आयुर्वेद) के पद पर तैनात किया गया है। यूनानी औषधि निर्माणशाला में प्रबंधक के रूप में तैनात डा. विश्वनाथ राय को निदेशालय में उप तिमाह निदेशक (आयुर्वेद) और डा. प्रदीप चालन कुमार को उप निदेशक (होमियोपैथ) बनाया गया है।

बता दे कि डॉ. राजेश्वर सिंह ग्राम रुस्तमपुर (बांसडीह रोड) बलिया  के रहने वाले हैं। प्रारंभिक शिक्षा बलिया से प्राप्त करने के बाद मेडिकल की पढ़ाई के लिए पूर्वी चम्पारण चले गए। बलिया के लाल ने यहां भी अपना परचम लहरया। वे अपने कॉलेज के अध्यक्ष के साथ साथ मेडिकल छात्र संघ बिहार के भी अध्यक्ष बने।

डॉ सिंह अपने बाबा स्वर्गीय राम कृपाल सिंह को अपना आदर्श मानते हैं। इसके साथ ही सफलता का पूरा श्रेय अपने परिवार जन को विशेष रूप से माता स्वर्गीय लक्ष्मी देवी पिता श्री पृथ्वी नाथ सिंह, चाचा श्री राम नाथ सिंह, श्री भगवान जी सिंह और अपनी पत्नी श्रीमती पद्मावती सिंह को दिया है। इनके छोटे भाई डॉ बरमेश्वर सिंह सोनवानी बलिया पर चिकित्साधिकारी (आयुर्वेद)के पद पर कार्यरत है ।



डॉ सिंह का भरा पूरा परिवार है । इनके दो पुत्र राहुल व रोहित है जो टीसीएस कम्पनी में इंजीनियर के पद पर कार्यरत है । राहुल की पत्नी मीनू सिंह भी आईटी सेक्टर में इंजीनियर है । जबकि रोहित विगत तीन सालों से नीदरलैंड में कार्यरत है और इनकी पत्नी नेहा भी नीदरलैंड में astellas फार्मा में सीनियर एसोसिएट  के पद पर कार्यरत है । डॉ सिंह की तीन बेटियां (पम्मी,पूजा व प्रिया )है जो गृहिणी के रूप में अपने अपने परिवार में खुशहाल जीवन यापन कर रही है (बड़ी बेटी पम्मी प्रकाश गृहिणी के साथ साथ जिला पंचायत सदस्य रह चुकी है । छोटी बेटी पूजा के पति पवन सिंह आरबीएल में मैनेजर के पद पर लखनऊ में कार्यरत है ,इसके पहले बलिया स्थित बंधन बैंक में मैनेजर थे । वही बीच वाली बेटी प्रिया के पति धनंजय सिंह बजाज अलायन्स में कार्यरत है ।

डॉ राजेश्वर सिंह की बेटी पम्मी प्रकाश सिंह पत्नी प्रेम प्रकाश सिंह पिंटू (दोनों पूर्व जिला पंचायत सदस्य) ने  बताया कि मेरे पिता मेरे प्रेरणा है। मेरे पिता का महत्व मेरे जीवन में एक वृक्ष की भांति है। वे जीवन के नैतिकताओं के साथ साथ अपने जीवन का अनुभव को भी साझा करते हैं जिससे मैंने अपने जीवन में हर एक चुनौतियों से लड़ना सीखा है। कहा कि मेरे पिता मेरे आदर्श है। यह बलिया के लिए गर्व का क्षण है।