Breaking News

ठाकुर बनिया समीकरण साधने में लगी है भाजपा सपा बसपा

 



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। बलिया नगर विधान सभा सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा अभी तक भाजपा सपा व बसपा द्वारा नही किये जाने से उहापोह की स्थिति बनी हुई है । नगर विधान सभा सीट से ही बैरिया विधानसभा का रास्ता तय होगा । बलिया का जातीय समीकरण बैरिया को भी प्रभावित करेगा ।

बता दे कि बलिया नगर विधानसभा क्षेत्र में ठाकुर व बनिया मतदाता निर्णायक स्थिति में है । ब्राह्मण मतदाताओं का मत सर्वाधिक भाजपा को मिलेगा,इसमें किसी को भी शक नही है । यादव व मुस्लिम वोटों पर समाजवादी पार्टी का वर्चस्व से कोई इंकार नही कर सकता है । चाहे कुछ भी हो जाये दलित वोटर बसपा छोड़कर किसी को वोट देने वाले नही है ।

ऐसे में जिस तरह आदिवासियों की कुछ घुमक्कड़ जातियांहोती है ,उसी तरह ठाकुर व बनिया राजनीति के घुमक्कड़ जाति ही है । अभी तक इनको स्थायी रूप से किसी दल के साथ जोड़कर नही देखा जा सकता है। यही कारण है कि भाजपा व सपा या बसपा इस सीट से प्रत्याशियों की घोषणा नही कर रही है ।

कोरोना काल मे जिस तरह बलिया के प्रशासनिक तंत्र द्वारा यहां के व्यापारियों को प्रताड़ित किया गया और भाजपा का कोई भी नेता उनके सहयोग में नही खड़ा हुआ था, इसकी नाराजगी व्यापारियों में आज भी विराजमान है । वही बहुत दिनों से ठाकुर मतदाता इस सीट पर अपने जाति के उम्मीदवार को देखने की ललक लिये हुए है ।

ऐसे में पूरी संभावना है कि भाजपा ब्राह्मण या ठाकुर मतदाता को ही उम्मीदवार बनायेगी । वही सपा भी ठाकुर या बनिया पर ही दांव लगाने की फिराक में है । अगर भाजपा ब्राह्मण को प्रत्याशी देती है तो सपा से बनिया का मिलना तय है । अब देखना है 2 या 3 मार्च को किस दल से किस जाति के उम्मीदवार को टिकट  मिलता है ।