Breaking News

प्रयागराज के नए एसएसपी अजय कुमार : जिनकी गिनती होती है तेज तर्रार आइपीएस में, कहलाते है जनता के एसएसपी

 




 दुबई में 45 लाख रुपये के पैकेज की नौकरी छोड़कर चुनी आईपीएस की नौकरी 

ए कुमार

प्रयागराज ।। नए वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय कुमार को बनाया गया है।उनकी गिनती तेज तर्रार अधिकारियों में की जाती है।अजय कुमार अभी तक हरदोई के एसपी थे। उनका तबादला प्रयागराज के एसएसपी के रूप में हुआ है। अजय कुमार 2011 बैच के आइपीएस अधिकारी है ।अभी तक यहां के एसएसपी सर्वश्रेष्‍ठ त्रिपाठी थे। 

वंश बहादुर पांडेय के पुत्र अजय कुमार ने गांव के स्कूल से  प्राथमिक शिक्षा हासिल की। इसके बाद उन्‍होंने आइआइटी कानपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।खाड़ी देश में इंजीनियर की नौकरी करने के बाद मन नहीं लगा तो अजय कुमार वापस आ गए और सिविल सर्विस की तैयारी की। पहले ही प्रयास में उन्होंने 108 रैंक हासिल किया।अभी तक वह हरदोई में एसएसपी पद पर तैनात थे।
  अजय कुमार को सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के स्थान पर प्रयागराज में एसएसपी पद पर भेजा गया है। बेहतर सेवा के लिए इन्हें डीजीपी प्रशंसा चिन्ह भी प्रदान किया जा चुका है। 
  अजय कुमार अब तक फिरोजाबाद, शामली , मैनपुरी और दुबारा फिरोजाबाद, हरदोई और अब प्रयागराज जिले के एसएसपी बने है। अजय कुमार हमेशा जनता के एसएसपी बन जाते है अपना सीधा संबंध और संवाद जनता से करते है। उनकी हिंदी की विद्वता के बारे में भी कम लोग जानते है, वो हिंदी के प्रकांड विद्वान और एक अच्छे  लेखक भी है।आइपीएस अजय कुमार को हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी और संस्कृत भाषा पर भी पर महारथ हासिल है। 







  

स्कूल गोद लिया और बदल दी सूरत

अजय कुमार जब फिरोजाबाद के एसएसपी थे तो उन्होंने तत्कालीन डीएम रहीं नेहा शर्मा के आग्रह पर एक माध्यमिक विद्यालय को गोद लिया था। गोद लेने से पहले स्कूल की छत भी नहीं थी। आज इस विद्यालय को शहर के आदर्श विद्यालयों में गिना जाता है। इसके बाद अजय अबतक विभिन्न जिलों में रहते हुए 45 स्कूलों की सूरत बदलने का काम किया है।
  अजय कुमार ने 6वीं, 7वीं व 8वीं कक्षा में लगातार स्कूल टाॅप किया। इसके बाद दसवीं में बस्ती जिला टाॅप कर दिया। इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी गिनती तेज तर्रार और इनोवेटिव आईपीएस अधिकारी के रूप में की जाती है।