Breaking News

मुख्य सचिव ने मेला क्षेत्र पहुंचकर मौनी अमावस्या सहित अन्य प्रमुख स्नानों के दृष्टिगत की गयी तैयारियों का लिया जायजा



मुख्य सचिव ने स्नान घाटों सहित पूरे मेला क्षेत्र में सभी आवश्यक व्यवस्थायें चुस्त-दूरूस्त बनाये रखने के दिए निर्देश

ए कुमार

प्रयागराज : मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव नगर विकास श्री रजनीश दुबे एवं सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री रविंद्र रविवार को मौनी अमावस्या एवं अन्य प्रमुख स्नानों के दृष्टिगत की गयी तैयारियों का जायजा लिया। मुख्य सचिव सर्वप्रथम संगम नोज पर बने संगम टाॅवर पर जाकर संगम क्षेत्र में श्रद्धालुओं, स्नानार्थिंयों एवं साधु-महात्माओं के लिए की गयी व्यवस्थाओं के बारे में मण्डलायुक्त से जानकारी ली। मण्डलायुक्त ने बताया कि संगम टाॅवर से पूरे संगम क्षेत्र में लगातार निगरानी की जा रही है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए समय समय पर यहां से एनांउसमेंट के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्रदान किये जाते है। मुख्य सचिव ने संगम क्षेत्र में बनाये गये स्नान घाटों का निरीक्षण करते हुए वहां पर स्नान के लिए आयें हुए श्रद्धालुओं से बातचीत की साथ ही श्रद्धालुओं से टीकाकरण के बारे में पूछा।

 इस दौरान संगम नोज पर ही बनाये गये कोविड हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया तथा वहां पर कार्यरत कर्मियों से उनके कार्यों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जानकारी ली कि प्रतिदिन कितने लोगो की जांच की जा रही है साथ ही उन्होंने कर्मियों से कहा कि स्नान के लिए आये हुए श्रद्धालु यदि बिना मास्क लगाये आये हुए हो तो उन्हें मास्क उपलब्ध कराये साथ ही लोगो को मास्क का प्रयोग करने व टीकाकरण अवश्य कराये जाने के लिए प्रेरित भी करते रहे।

 मुख्य सचिव ने संगम नोज पर पानी के बहाव व जलस्तर के बारे में सिंचाई विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। इसके उपरांत मुख्य सचिव ने संगम में स्नान किया व पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करते हुए मेले के सकुशल सम्पन्न होने की कामना की व लेटे हुए हनुमान जी, अक्षयवट का दर्शन भी किया। इसके बाद मुख्य सचिव मेला क्षेत्र में साधु-संतो के साथ मुलाकात की। मुख्य सचिव ने संतोष दास सतुआ बाबा, पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानन्द सरस्वती, स्वामी वासुदेवानन्द सरस्वती व अन्य साधु-महात्माओं के साथ मुलाकात की व मेले में की गयी सुविधाओं/व्यवस्थाओं के सम्बंध में जानकारी ली। 

साधु-संतो के द्वारा मेले में की गयी व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया गया। मुख्य सचिव ने मेला प्राधिकरण कार्यालय स्थित आईसीसीसी में बनाये गये मेला कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया व कंट्रोल रूम से पूरे मेला क्षेत्र में कैसे निगरानी रखी जा रही है, इसकी जानकारी ली। मुख्य सचिव ने आधुनिक तकनीकों से की जा रही मेला क्षेत्र की निगरानी पर संतोष व्यक्त किया। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पूरे मेला क्षेत्र में कोविड गाइड लाइन का पालन करने, टीकाकरण कराने, मास्क का प्रयोग करने की अपील लगातार की जाती रहे साथ ही यह भी एनाउंस कराते रहे कि किसी भी व्यक्ति को यदि कोविड से सम्बंधित लक्षण हो, तो वे तुरंत सम्बंधित स्थानों पर आकर अपनी जांच करायें। 

मुख्य सचिव ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मिंयों का सम्मान भी किया। इसके उपरांत मुख्य सचिव ने आईसीसीसी सभागार में मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत भी की। इस अवसर पर मण्डलायुक्त श्री संजय गोयल, जिलाधिकारी  संजय कुमार खत्री, पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।