Breaking News

टीईटी पेपर आउट मामले में तत्कालीन सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार



ए कुमार

लखनऊ ।। यूपी टीईटी पेपर आउट मामले में एसटीएफ ने अब तक की बड़ी कार्यवाही की है। एसटीएफ ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को गिरफ्तार कर लिया है। संजय उपाध्याय पर आरोप है कि ऐसी फर्म को पेपर छापने का ठेका दे दिया जो मानकों पर खड़ी ही नहीं थी।  जिसके पास क्वेशन पेपर छापने का कॉन्फिडेंशियल प्रिंटिंग प्रेस नहीं था।  इसके साथ ही इस कम्पनी ने भी ऐसी कम्पनियो से क्वेशन पेपर छपवाया जिनके पास कॉन्फिडेंशियल प्रिंटिंग प्रेस की सुविधा नहीं थी। .. जिस वजह से आसानी से पेपर लीक हो गया। .. इससे पहले पेपर छापने वाली दिल्ली की कम्पनी आरएसएम फिनसर्व के मालिक राय अनूप प्रसाद को भी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था। . 


इससे पहले संजय उपाध्याय को मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख के चलते सस्पेंड कर शिक्षा निदेशक बेसिक कार्यालय से अटैच कर दिया गया था । अब एसटीएफ ने संजय उपाध्याय को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया है । . 

पूछताछ में एसटीएफ को इस बात के पुख्ता प्रमाण भी मिले है कि कही ना कही इस टीईटी पेपर लीक कांड में संजय की भूमिका भी थी क्योकि संजय उपाध्याय सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी थे और इनपर पेपर कराने की जिम्मेदारी थी। लेकिन आखिर क्या वजह रही जो मानकों के विपरीत दिल्ली की कम्पनी आरएसएम फिनसर्व को क्वेशन पेपर छापने का ठेका दे डाला। 






गिरफ्तरी के बाद अब माना जा रहा है कि बहुत जल्द संजय उपाध्याय के खिलाफ अनुशासनिक जाँच भी होगी । टीटीई परीक्षा के इस पेपर आउट कांड में एसटीएफ ने संजय उपाध्ययाय और प्रिंटिंग प्रेस के मालिक राय अनूप प्रसाद सहित कुल 32 लोगो की अब तक गिरफ़्तारी की है और आगे और भी गिरफ्तरी हो सकती है ये खुद जाँच कर रही एसटीएफ मान रही है।  अब तक इस पेपर आउट कांड में जिन आरोपियों की गिरफ़्तारी की गई है।हम आपको  उनके नाम बताते है -- 

संजय उपाध्याय सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकरण, राय अनूप प्रसाद , डायरेक्टर आरएसएम फिनसर्व प्रिंटिंग फर्म,आन्नद गुप्ता , पेपर आउट में शामिल,रंजीत कुमार सिंह,अमर सिंह,अंकित,धरमदास ,संतोष,प्रबल सिंह,अनूप, अजीत,रोहित,पप्पू, अविनाश,सौरव सिंह,बृजेश कुमार,त्रिवेंद्र सिंह,वजेन्द्र कनौजिया, ललित,संजय कुमार,बिट्टू कुमार,सोनू और गौरव। 

इन सभी आरोपियों को एसटीएफ ने यूपी के अलग अलग जिलों से गिरफ्तार किया है। साथ ही अलग जिलों में कुल 10 मुकदमे भी एसटीएफ की ओर से दर्ज कराये गए है। मामले की जाँच में जुटे अधिकारियो की माने तो मामले में आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट में भी कार्यवाही की जाएंगी ,तो वही इस कांड में प्रयागराज से 18 , शामिली  4 , लखनऊ 4 , अयोध्या 3 , कौशाम्बी 1 , बागपत से 1 और नोएडा से 1 आरोपी कुल 32 लोगो की गिरफ्तारी की गई है  जिनके पास से बड़ी मात्रा में प्रश्नपत्र की कॉपी , मोबाइल वाह्टसप पर प्रश्नपत्रों की कॉपी , पेन ड्राइव , एडमिट कार्ड सहित अन्य सामान भी बरामद किया गया है।पूछताछ में ये भी साफ़ हो गया है कि तमाम अभियर्थियों से मोटी रकम पेपर के एवज में वसूली गई है ।