Breaking News

खुरपका मुंहपका रोग ने बरपाया कहर, पालतू मवेशी हो रहे इस रोग के शिकार

 


गडवार(बलिया) ।। मौसम परिवर्तन के साथ ही पशुओं में मुंहपका व खुरपका रोग फैलना शुरू हो गया है। गड़वार विकास खंड के हरिपूर, चांदपुर, मनियर जैतपूरा, सरयां, बाराबांध, जिगनी सहित  करीब करीब सभी  गांवों में ही पिछले दो  दिन में चार दर्जन पशुओं की मौत हो चुकी है। ग्रामीणों ने पशुपालन विभाग को भी सूचना दी, लेकिन शनिवार तक कोई जिम्मेदार गांवो मे नहीं पहुंचा है। पशु चिकित्सा विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठा है।






 किसानों के पशुओं में पिछले दो  दिन से मुंहपका व खुरपका रोग कहर मचाए हुए है। कई पशु रोग से पीड़ित हैं ,सरकारी पशु चिकित्सको के न रहने के कारण ग्रामीण निजी चिकित्सकों से उपचार करा रहे हैं। फिर भी मवेशी   मौत के गाल में समाते चले जा रहे हैं । मनियर निवासी चंदन राजभर की जर्सी गाय, रामा शंकर चौधरी जेतपुरा की जर्सी गाय, मनियर के राज नारायण सिंह की गाय, सरयां निवासी शिव शंकर सिंह की गाय, बच्चा लाल उपाध्याय हरिपुर की गाय, हरिपुर निवासी नंद जी उपाध्याय का बछड़ा,  मनोज सिंह चांदपुर की गाय,अशोक सिंह चांदपुर की गाभिन गाय, मनियर निवासी राजू गुप्ता की गाय ,लाल जी नोनिया मनियर की भैंस अनिल पासवान की पांच बकरी सहित क्षेत्र के विभिन्न गांवों में कई दर्जन मवेशी काल के गाल में समाते चले  जा रहे है।


ग्रामीणों से जिलाधिकारी बलिया से अनुरोध करते हुए तुरंत प्रभावित गांवों में पशु चिकित्सको की टीम भेजकर इस रोग पर नियंत्रण कराने की मांग की है । ग्रामीणों का कहना है कि अगर शीघ्र इन रोगों की रोकथाम नही हुई तो यह पूरे क्षेत्र में फैलकर भारी संख्या में पशुओं की जान ले लेंगे ।