Breaking News

खाद्य सुरक्षा विभाग नें नगर क्षेत्र में छापेमारी कर भरे 11 नमूनें : एक मिठाई की दुकान के 82 किग्रा गोंद के दूषित लड्डू को किया नष्ट






बलिया ।। आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन लखनऊ उ0प्र0 एवं जिलाधिकारी महोदया बलिया के आदेश के क्रम में दिपावली त्यौहार के दृष्टीगत आज दिनांक 01/11/2021को खाद्य सुरक्षा विभाग बलिया ने अभिहित अधिकारी बलिया श्री महेन्द्र श्रीवास्तव  के नेतृत्व में बलिया नगर के प्रतिष्ठित मिष्ठान विक्रय प्रतिष्ठानों पर छापेमार कार्यवाही कर नमूना संग्रहित किया।  सर्वप्रथम छापेमार दल ने आर्य समाज रोड़ स्थित जायसवाल जनपान गृह पर छापा मारा । भौतिक परीक्षण में फ्रीजर में रखे खोये में तथा काउन्टर में रखे कुछ मिठाइयों में मिलावट का संदेह हुआ । मौके पर ही खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने उक्त प्रतिष्ठान से 01 खोया, 01 पनीर, 01 छेने की मिठाई तथा 01 बर्फी का नमूना संग्रहीत किया । उक्त प्रतिष्ठान में खुले खाद्य पदार्थों को ढक कर रखने तथा प्रयुक्त हो रहे कुड़ेदान को ढक्कनयुक्त प्रयोग  करने का निर्देश दिया । खाद्य प्रतिष्ठान के अधिष्ठाता को कारोबार के प्रकार के अनुरूप अनुज्ञप्ति प्राप्त करने का निर्देश दिया । 

तत्पश्चात छापामार दल मालगोदाम रोड स्थित मद्धेशिया मिष्ठान भण्डार के दो  अलग-अलग प्रतिष्ठानों  से संदेह के आधार पर 01 देशी घी, 01 छेने की मिठाई और 01  खोवा का नमूना लिया तथा मौके पर दूषित हो गये चीनी के शीरा जो लगभग 40 किलो के आस पास था को नष्ट कराया । मद्धेशिया मिष्ठान भण्डार के अन्य शाखा से भौतिक परीक्षण में  फ्रीजर में रखे हुये गोंद का लड्डू  जो प्रथम दृष्टया दूषित प्रतीत हुआ, जो लगभग 82 कि0लो0 था को छापामार दल ने नष्ट करा दिया । उक्त गोंद के लड्डू की अनुमानित कीमत रू0 31000 आंकी गयी । उसी प्रतिष्ठान से  छापामार दल ने 01 नमूना बर्फी का लेकर जाँच हेतु भेजा । 

आगे की कार्यवाही हेतु छापामार दल एस0सी0 कालेज चौराहा स्थित कामधेनु स्विट्स पर छापा मारा । उक्त प्रतिष्ठान पर व्याप्त गंदगी पर टीम प्रभारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए तत्काल स्थिति में सुधार करने का आदेश दिया । निरीक्षण के उपरान्त संदेह के आधार पर उक्त प्रतिष्ठान से 01 खोये का नमूना तथा 01 छेने के मिठाई का नमूना जाँच हेतु संग्रहीत किया ।





   खाद्य पदार्थ के पैक्ड पैकेट पर FSSAI देख कर ही खरीदे

अभिहित अधिकारी बलिया  महेन्द्र श्रीवास्तव ने इस दिवाली पर्व पर आम जनमानस से अपील की है कि किसी भी पैक्ड पैकेट वाले खाद्य पदार्थ पर  FSSAI का लाइसेन्स नम्बर व पैकिंग तिथि अथवा एक्सपाईरी तिथि देख कर ही खरीदे जिससे नमूने का सुरक्षित होने का आभास होता है । अभिहित अधिकारी ने यह भी बताया कि इस दीवाली व आगामी छठ पर्व को देखते हुऐ विभाग सक्रियता से मिलावटखोरों पर लगाम लगायेगा तथा आमजनमानस को शुद्ध एवं स्वच्छ खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के लिये कटिबद्ध है। छापेमार दल में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री दीपक कुमार श्रीवास्तव व खाद्य सुरक्षा अधिकारी  नरेन्द्र कुमार , सन्तोष कुमार,  नरेन्द्र कुमार,  संतोष कुमार,  चन्द्र प्रकाश यादव एवं  प्रेम कुमार यादव भी सम्मिलित थे।