Breaking News

लगातार आठवीं बार पीएम मोदी ने जवानों संग मनायी दीवाली , बोले-मां भारती के आप सुरक्षा कवच

 



नौशेरा ,जम्मू-कश्मीर ।।  नौशेरा में सैनिकों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में भारतीय सेना के जवानों संग दीवाली मनायी । पीएम बनने के बाद से यह लगातार आठवीं दीवाली है जिसको पीएम मोदी ने जवानों संग मनायी । पीएम ने अपने हाथों से जवानों को मिठाई खिलायी ।

 इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारतीय सेना के जवानों ने नौशेरा में 'भारत माता की जय' के नारे लगाए। जवानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि  मैं यहां प्रधानमंत्री के रुप में नहीं आया हूं, मैं आपके परिवार के एक सदस्य के रुप में आया हूं ।

आज हमें बदलती दुनिया, युद्ध के बदलते स्वरूप के साथ ही अपनी सैन्य शक्ति को भी बढ़ाना है। उसे नई ताक़त के साथ ढालना भी है। हमें अपनी तैयारियों को दुनिया में हो रहे तेज परिवर्तन के अनुकूल ही ढालना है ।

कहा कि आपके लिए सेना में आना एक नौकरी नहीं है। पहली तारीख को तनख्वाह आएगी, इसके लिए नहीं आए हैं आप। आपके लिए सेना में आना एक साधना है, जैसे कभी ऋषि-मुनि साधना करते थे, मैं आपके दिल के अंदर उस साधक का रूप देख रहा हूं। आप मां भारती की साधना कर रहे हैं ।

कहा कि रक्षा बजट का करीब 65% खर्च देश के अंदर ही खरीद पर खर्च हो रहा है। आज देश के अंदर अर्जुन टैंक बन रहे हैं, तेजस जैसे एयरक्राफ्ट भी देश के अंदर बन रहे हैं। विजयदशमी के दिन 7 'डिफेंस कंपनियों' को राष्ट्र को समर्पित किया गया ।

पीएम मोदी ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक में यहां की ब्रिगेड ने जो भूमिका निभाई थी वह देश के हर नागरिक को गर्व से भर देता है ।आज शाम को दीपावली का एक दीपक आपकी वीरता, शौर्य, पराक्रम, त्याग और तपस्या के नाम पर भारत का हर नागरिक उस दीपक की ज्योत के साथ आपको अनेक-अनेक शुभकामनाएं भी देता रहेगा ।

आज मैं फिर आप के बीच आया हूं। आज फिर मैं आपसे नई ऊर्जा, नई उमंग, नया विश्वास लेकर जाऊंगा। मैं अकेला नहीं आया हूं, 130 करोड़ देशवासियों का आशीर्वाद आपके लिए लेकर आया हूं ।

   





  भारत मां के सुरक्षा कवच है आप

पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे जवान 'भारत मां' के 'सुरक्षा कवच' हैं. आप सभी की वजह से ही हमारे देश के लोग चैन की नींद सो पाते हैं और त्यौहारों में खुशी का माहौल है. उन्होने कांग्रेस पर निशाना साधता हुए कहा कहा कि 'पहले सुरक्षा बलों के लिए रक्षा उपकरण खरीदने में सालों लग जाते थे. रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की प्रतिबद्धता ही पुराने तरीकों को बदलने का एकमात्र उपाय है.' पीएम मोदी ने कहा कि 'रक्षा बजट का करीब 65% खर्च देश के अंदर ही खरीद पर खर्च हो रहा है. आज देश के अंदर अर्जुन टैंक बन रहे हैं, तेजस जैसे एयरक्राफ्ट भी देश के अंदर बन रहे हैं. विजयदशमी के दिन 7 'डिफेंस कंपनियों' को राष्ट्र को समर्पित किया गया है.' ।

महिलाओ के लिये खुले सुरक्षा संस्थानों के दरवाजे

पीएम ने कहा कि 'सीमावर्ती क्षेत्रों में लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश, जैसलमेर से अंडमान और निकोबार तक कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है. इससे हमें अपनी तैनाती क्षमता बढ़ाने में मदद मिली है.' उन्होने सेना में महिला अधिकारियों को परमानेंट कमीशन मिलने का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि 'राष्ट्र की सुरक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका नई ऊंचाइयों को छू रही हैं. महिलाओं को अब सेना में स्थायी कमीशन दिया जा रहा है. प्रमुख सैन्य संस्थानों के दरवाजे़ भी महिलाओं के लिए खोल दिए गए हैं.'

सर्जिकल स्ट्राइक पर हर भारतीय को गर्व

पीएम मोदी ने अपने भाषण में 2016 में हुए सर्जिकल स्ट्राइक का भी जिक्र किया और कहा कि इस पर हर भारतीय को गर्व है. पीएम ने कहा कि 'सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान इस ब्रिगेड द्वारा निभाई गई भूमिका हर भारतीय को गर्व से भर देती है. मैं उस दिन को हमेशा के लिए याद रखूंगा क्योंकि यह तय किया गया था कि सभी सैनिक सूरज डूबने से पहले लौट आएंगे. मैं फोन के पास बैठा था और हर सैनिक के ठिकाने के बारे में पूछ रहा था ।

 उन्होने आगे कहा कि 'यहां कई बार शांति भंग करने की कोशिश की गई लेकिन हर बार मुंहतोड़ जवाब दिया गया.'उन्होंन जवानों से कहा कि वो यहां एक पीएम के रूप में नहीं बल्कि उनके परिवार के सदस्य के रूप में दिवाली मनाने के लिए आए हैं. पीएम ने इस दौरान सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को भी सम्मानित किया ।