Breaking News

शिविर लगाकर महिलाओ की गई जांच,22 में से 2 में मिला स्तन कैंसर के लक्षण




अभियेश मिश्र

बिल्थरा रोड(बलिया) ।। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीयर क्षेत्र के ग्राम पंचायत फरसाटार के पंचायत भवन में ग्रामप्रधान जफरुल हक के नेतृत्व में मंगलवार को महिलाओं के  महत्वपूर्ण जीवन को  सुखमय बनाने  के लिए  स्तन कैंसर की निःशुल्क जांच व महिला कल्याण विभाग द्वारा स्वलम्बन, कैम्प, महिला के कुपोषित होने से बचाव समेत अन्य योजना की जानकारी ग्राम सभा के महिलाओं को शिविर के माध्यम से दिया गया। 

यह जांच शिविर को प्रधान प्रतिनिधि एडवोकेट वकार अहमद के सहयोग से आयोजित हुआ ।  एडवोकेट वकार अहमद ने सभी महिलाओं को विस्तार से महिला अधिकारों से सम्बंधित कानूनी जानकारी दी । वही बाल विकास परियोजना अधिकारी (CDPO) सीयर सरस्वती शाक्या ने  स्तन कैंसर से बचने के लिये थोड़ी भी परेशानी होने पर निःशुल्क जांच के लिए  महिलाओं को  जागरूक किया और जाचं कराने के लिए कहा। 

हिलिगं फिल्डस फाउंडेशन हैदराबाद के  कार्यक्रम प्रबन्धक दिलीप कुमार गुप्ता ने बताया कि हमारे पास असहाय परिवार की ऐसी महिलाएं जो पैसा के अभाव में जांच नहीं करा सकती है तथा कहीं अस्पताल में जाने में असमर्थ है ,उसे हमारी  संस्था  निशुल्क जांच कर स्कैनिंग के तहत  मात्र दो मिनट में रिपोर्ट देती है ,जिससे महिलाओं की जान को खतरे से बचाव किया जा सकता है।  

22 महिलाओं की जांच हुई जिसमें मात्र 02 महिलाओं के अंदर स्तन कैंसर के लक्षण पाए गए । महिला कल्याण विभाग से सामाजिक कार्यकर्ता रामविलास ने बताया कि इस विभाग से विधवा महिलाओं को पेंशन प्रदान की जाती है । दहेज से पीड़ित महिला को कानूनी सहायता और महिला की सहायता के लिए 112 व अन्य हेल्प लाइन 1090  पर भी सहयोग किया जाता है। 



जिला प्रोवेशन कार्यालय बलिया से आये धर्मेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि महिलाओं की किसी भी समस्या का निदान महिला कल्याण योजना के तहत भरपूर किया जाता है  । लड़कियों की  शादी अनुदान के लिए एवं पढ़ाई के लिए आवेदन पत्र देने से अनुदान राशि मिलती है । सामान्य मौत होने पर दो लाख तक की अनुदान राशि मिलती है । 

वही प्रधान प्रतिनिधि  एडवोकेट वकार अहमद ने बताया कि प्रधान जफरुल हक चाहते है कि सरकार की  जो भी योजना चलाईं जा रही है उस योजना का लाभ ग्राम वासियो को मिले।इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मुख्य सेविका रामरानी, यशवन्त मौर्या रोजगार सेवक, पारस मिश्रा, चन्दा बेगम, राम अवध,अजय कुमार, हंसनाथ राजभर, आंनद गुप्ता,  मंजू देबी, शशिकरन, उषा, रिमा देबी आदि ग्रामीण मौजूद रहे।