Breaking News

डिपो से हो रही है बलिया में अवैध शराब की तस्करी,लगभग 8 लाख की शराब पकड़ाने पर हुआ खुलासा




मधुसूदन सिंह

बलिया ।। जनपद में जब से अपमिश्रित अवैध शराब/हरियाणा निर्मित शराब की आवक बन्द हुई है ,यहां के अंग्रेजी शराब के डिपो संचालको की चांदी कट रही है । यह खुलासा बुधवार की रात में हल्दी थानाध्यक्ष सुरेश चन्द द्विवेदी द्वारा एक पिक अप को पकड़ने के बाद हुआ है । पिकअप चालक गाड़ी पर लदी अंग्रेजी शराब से सम्बंधित कोई भी वैधानिक कागजात दिखाने में असफल रहा । चालक के अनुसार यह शराब इसको मांझी ले जाकर एक दूसरे व्यक्ति को सुपुर्द करना था जो इसको बिहार ले जाता ।

बता दे कि पुलिस अधीक्षक बलिया राजकरन नय्यर के निर्देश पर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए चलाए जा रहे अभियान में हल्दी पुलिस को बुधवार की रात बड़ी सफलता मिली। पुलिस ने पिकअप से आठ लाख की अवैध देशी शराब के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने रामगढ ढाले के 100 मीटर पूरब बलिया-बैरिया मार्ग पर स्थित स्टेट बैंक की शाखा रामगढ के पास यह कार्रवाई की।

थानाध्यक्ष हल्दी सुरेश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि एक सफेद पिकअप वाहन में अवैध शराब रखकर हल्दी रामगढ के रास्ते बिहार ले जाया जा रहा है। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष ने रामगढ चौकी इंचार्ज रामाश्रय यादव पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंच कर बलिया की ओर से तेज गति से आ रही पिकअप को घेराबंदी कर रोकने में सफल रहे। पुलिस ने तलाशी शुरू की तो उसमें 408 बोतल अंग्रेजी शराब (1270.8 लीटर) तथा 5760 पाउच फ्रूटी अलग-अलग ब्राण्ड की मिली।



पुलिस ने बताया कि बरामद शराब की बाजारु कीमत करीब आठ लाख है। पुलिस ने गाड़ी सहित एक व्यक्ति को अपने कब्जे में लेकर थाने ले गयी। पूछताछ पर चालक ने अपना नाम राजेन्द्र कुमार पासवान पुत्र सुमेश्वर पासवान निवासी दलन छपरा थाना दोकटी जनपद बलिया बताया। उसने यह भी बताया कि यह शराब बलिया स्थित बेदा देवी के गोदाम से उठाया गया है। जिसे मांझी पुल तक ले जाकर एक व्यक्ति को सुपुर्द करना था। अभियुक्त द्वारा बताए गए व्यक्ति के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है।



कैसे चल रहा है खेल

अवैध शराब बिक्री का सारा खेल बलिया स्थित शराब के अधिकृत डिपो से हो रहा है । बिहार भेजी जाने वाली जो भी शराब पकड़ी जाती है,वो डिपो से ही लदी होती है । इनका खेल इस तरह होता है कि अगर इनको मांझी के रास्ते शराब को बिहार भेजनी है तो मांझी स्थित शराब की लाइसेंसी दुकान के नाम से फर्जी बिल्टी तैयार कर गाड़ी चालक को दे देते है जो रास्ते मे पुलिस पार्टी को धोखा देने के लिये होती है । बलिया से मांझी के बीच मे यह धड़ल्ले से निकल जायेगी ।

रामगढ़ ढाले के पास बुधवार को पकड़ी गई 8 लाख की शराब में लोचा यह है कि हल्दी के लाइसेंसी मनोज सिंह के नाम पर संभवतः कम्प्यूटर में बिलिंग की गई है जबकि इस संबंध में जब मनोज सिंह से बात की गई तो उन्होंने उल्टे बेदा देवी के नाम से संचालित डिपो पर ही आरोपो की झड़ी लगा दी । श्री सिंह ने कहा कि इस डिपो का यही धंधा हो गया है । बिना किसी ऑर्डर के ही गोदाम से माल बिहार भेजने के लिये निकाल रहे है । कहा कि जब भी दुकानदारों को माल लेनी होती है तो वह ऑर्डर के साथ पैसा भेजता है और माल के साथ ही उसके ऑर्डर की भी कॉपी आती है । कहा कि मेरे दुकान में तो पहले से माल भरा हुआ है,फिर क्यो मँगाऊंगा और अपनी दुकान पर मांगता, रामगढ़ क्यो भेजता ? यह सोचने वाली बात है ।



कहा कि डिपो और फुटकर दुकानदारों के स्टॉक रजिस्टर और ऑर्डर के डिटेल को अगर जांच कर दी जाय तो दूध का दूध पानी का पानी सामने आ जायेगा । कहा कि यह खेल सभी डिपो से हो रहा है, कोई कम कर रहा है तो कोई ज्यादे । कहा कि जिला आबकारी अधिकारी को ऐसे डिपो संचालको का लाइसेंस निरस्त कर एफआईआर दर्ज करानी चाहिये । क्योंकि ये लोग फुटकर लायसेंसी जो अधिकतर शिक्षित बेरोजगार है,उनको फंसाने पर तुले हुए है ।

सीओ बैरिया का बयान