Breaking News

मंडल स्तर पर प्रशिक्षण शिविर लगाकर पत्रकारिता की विभिन्न बारीकियों से उत्साही साथियों को भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ कराएगा रूबरू व प्रशिक्षित : मथुरा प्रसाद

 


पत्रकार हितों की रक्षा के लिए कटिबद्ध है पत्रकार महासंघ - मथुरा प्रसाद धुरिया

प्रयागराज ।। देशभर के माननीय संपादकों, पत्रकारों और पत्रकार जगत की प्रतिभाओं के उन्नयन हेतु कृत संकल्पित संस्था भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय मुख्य महासचिव (वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष उत्तर प्रदेश) मथुरा प्रसाद धुरिया ने कहा है कि भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ पत्रकार हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है और वह पत्रकार कल्याण हेतु निरंतर प्रयत्नशील रहेगा  ।

       स्थानीय पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में श्री मथुरा प्रसाद धुरिया जी ने बताया कि विगत दो दशकों की सफलतापूर्वक यात्रा के पश्चात अब भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ नए आयाम स्थापित कर रहा है । यह देश का सर्वाधिक लोकप्रिय संगठन बन चुका है, जिसकी लगभग 11 प्रदेशों में सक्रिय रूप से प्रांतीय कार्य कार्यरत हैं । साथ ही आठ अन्य प्रदेशों में इकाइयों के गठन की प्रक्रिया जारी है और भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ में डेढ़ सौ से अधिक आजीवन सदस्य हैं । जिन्हें राष्ट्रीय और प्रांतीय कार्यकारिणी के अलावा महासंघ के विभिन्न   प्रकोष्ठों  और  परिक्षेत्रों की जिम्मेदारी दी गई है ।

श्री  धुरिया ने बताया कि अतिशीघ्र राष्ट्रीय कार्यकारणी का गठन पूर्ण करके उसे सार्वजनिक किया जाएगा और इसके पश्चात विभिन्न प्रदेशों की इकाइयों में भी परिवर्तन करके उन्हें और सक्रिय किया जाएगा । वर्ष 2022 के लिए उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड पंजाब राजस्थान हरियाणा असम छत्तीसगढ़ एवं उत्तराखंड सहित राजस्थान और दक्षिण भारत के कुछ प्रदेशों के प्रांतीय अध्यक्षों  का दायित्व परिवर्तित किया गया है । वहां नए उत्साही लोगों को जिम्मेदारी दी गई है । इसी प्रकार महासंघ से जुड़े 1 दर्जन से अधिक प्रकोष्ठों  को भी अत्यधिक सक्रिय बनाने एवं पत्रकारों के लिए  उपयोगी बनाने की दिशा में महासंघ में आमूलचूल परिवर्तन किया जा रहा है ।



 उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में नए उत्साही और कर्मठ प्रभारियों का मनोनयन जल्द किया जाएगा । श्री धुरिया ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की मासिक पत्रिका साहित्यांजलि  प्रभा  के माध्यम से संगठन की विभिन्न गतिविधियों को पूरे देश में फैले 5000 से अधिक सदस्यों को विभिन्न संचार माध्यमों के द्वारा पहुंचाया जाता है और हजारों पाठकों के बीच लोकप्रिय हो रही है । 

इस पत्रिका में पत्रकारिता के विभिन्न आयामों की चर्चा के साथ-साथ साहित्य जगत से जुड़े ख्याति लब्ध साहित्यकारों की रचनाओं का भी समावेश किया जाता है । श्री धुरिया ने कहा कि शीघ्र ही महासंघ का सहयोगी समाचार पत्र हिंदी दैनिक पवन प्रभात भी सभी सदस्य और पदाधिकारियों के पास उपलब्ध होगा ।

       पत्रकार प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से नए पत्रकार साथियों को ऊर्जावान बनाया जाएगा और मंडल स्तर पर प्रशिक्षण शिविर लगाकर पत्रकारिता की विभिन्न बारीकियों को उत्साही साथियों को बताकर प्रशिक्षित किया जाएगा । शीघ्र ही पूरे देश में पत्रकारिता जगत के पुरोधाओं के नाम से पुरस्कार और सम्मान की योजना भी क्रियान्वित की जा रही है ।

कहा कि महासंघ की राष्ट्रीय संचालन समिति द्वारा दिए गए दायित्वों के प्रति जो पदाधिकारी गंभीर नहीं हैं उन्हें स्थानापन्न किया जाएगा और जो निष्ठा पूर्वक अपने पद का निर्वहन कर रहे हैं उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा । स्वयं के नए दायित्व के लिए श्री धुरिया ने केंद्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया है और यह विश्वास व्यक्त किया है कि वे संगठन के सभी मानकों पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे ।