Breaking News

उमेश चतुर्वेदी ने दिल्ली पत्रकार संघ अध्यक्ष पद सम्भाला, पहली बैठक सम्पन्न

 

 




नईदिल्ली ।। बलिया जिले के सहतवार थाना क्षेत्र के बघांव निवासी उमेश चतुर्वेदी ने दिल्ली पत्रकार संघ अध्यक्ष का कार्यभार बुधवार को सम्भाल लिया। पहली बैठक में ही केंद्र और दिल्ली सरकार से दिल्ली में पत्रकारों के लिए सुविधायुक्त भवन तथा पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की मांग की है। दिल्ली पत्रकार संघ की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी की पहली बैठक के दौरान इन मांगों को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया। संघ ने कोरोना काल में वापस की गई पत्रकारों को मिलने वाली रेलवे रियायत सुविधा भी बहाल करने की मांग की है। इस मौके पर अध्यक्ष उमेश चतुर्वेदी एवं महासचिव अमलेश राजू की टीम ने जिम्मेदारी के साथ कार्यभार संभालते हुए पत्रकारों के हित में हर कदम पर खड़े रहने की बात कही। बता दें कि प्रसार भारती में कार्यरत और हिंदी के प्रख्यात स्तंभकार उमेश चतुर्वेदी का निर्विरोध निर्वाचन हुआ था । दिल्ली पत्रकार संघ देश के प्रतिष्ठित पत्रकार संगठन नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट-इंडिया से संबद्ध है। 

श्री चतुर्वेदी की शिक्षा-दीक्षा बलिया के सतीश चंद्र कालेज से हुई है। उन्होंने यहां से हिंदी में एम ए करने के बाद दिल्ली का रूख किया। जहाँ उनका एशिया के सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता शिक्षण संस्थान, भारतीय जनसंचार संस्थान में चयन हुआ। वहां से पत्रकारिता में प्रतिष्ठित स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम पूरा किया है। चतुर्वेदी ने गुरू जंभेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार से पत्रकारिता में एमए की डिग्री भी हासिल की है। वे महुआ समूह के उत्तर प्रदेश केंद्रित चैनल महुआ न्यूज लाइन के संपादक भी रहे हैं। इन दिनों प्रसार भारती के कंसल्टेंट के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 

बलिया निवासी उमेश चतुर्वेदी हिंदी के जाने-माने स्तंभकार भी हैं। कई विश्वविद्यालयों के लिए पत्रकारिता का पाठ्यक्रम तैयार करने में भी उन्होंने भूमिका निभाई है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की पाठ्यक्रम निर्माण की कुछ समितियों में बतौर मीडिया विशेषज्ञ उन्होंने अपनी सेवाएं दी है। बतौर विजिटिंग फैकल्टी, दिल्ली विश्वविद्यालय, माखनलाल चतुर्वेदी, भारतीय जनसंचार संस्थान, हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय और आइसोम जर्नलिज्म स्कूल में बहुत लोकप्रिय हैं।

पूर्व अध्यक्ष ने नए कार्यकारिणी संघ को दी शुभकामनाएं 

 पूर्व अध्यक्ष मनोहर सिंह ने नए अध्यक्ष और कार्यकारिणी का स्वागत करते हुए कार्यकारिणी संघ को शुभकामनाएं दीं। कहा कि पत्रकार हित में यह संगठन एक नया आयाम स्थापित करेगा यही उम्मीद नही बल्कि पूर्ण विश्वास है। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार और जनसत्ता के पूर्व सम्पादक अच्युतानंद मिश्रा, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कलाकेंद्र के अध्यक्ष व वरिष्ठ पत्रकार रामबहादुर राय, सन्मार्ग की डिप्टी सम्पादक सर्जना शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के नेता अमरनाथ झा, एनयूजे आई के राष्ट्रीय महासचिव सुरेश शर्मा, एनयूजे आई के पूर्व अध्यक्ष अशोक मलिक समेत तमाम वरिष्ठ पत्रकार एवं नेतागण उपस्थित रहे।