Breaking News

भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सभी स्कूल कॉलेज विश्वविद्यालय शुक्रवार,शनिवार को बंद,यूपी में 18 सितंबर तक भारी बारिश की जारी हुई है चेतावनी

 


ए कुमार

लखनऊ ।। भारी बारिश के मद्देनजर राज्य भर के सभी स्कूल और कॉलेज विश्वविद्यालय शुक्रवार शनिवार को 2 दिन के लिए बंद कर दिये गये है । प्रदेश की राजधानी का हाल यह है कि जिलाधिकारी ने नागरिको के लिये एडवाइजरी जारी की है और घरों में ही रहने की अपील की है । सड़को,गलियों में पानी जमा हो जाने से कहां का मेन होल खुला है ,कहा नही जा सकता है,जो किसी के लिये भी खतरनाक हो सकता है ।

 बरसात के मौसम  में आने वाले हथिया नक्षत्र के बारे में कहा जाता है कि इस नक्षत्र के चढ़ते ही कई दिनों तक लगातार बारिश  का सिलसिला शुरू हो जाता है, लेकिन आज की तारीख में स्थितियां बदली बदली सी हैं ।



हथिया नक्षत्र अक्टूबर के पहले सप्ताह में चढ़ेगा, लेकिन उससे पहले ही उसका असर दिखने लगा है. वैसे तो अभी उत्तरा नक्षत्र चल रहा है, लेकिन मौसम का मिजाज हथिया नक्षत्र जैसा हो गया है. पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों को छोड़ दें तो प्रदेश के लगभग सभी जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश का सिलसिला जारी है. लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में तो तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक यह सिलसिला अभी कई दिनों तक जारी रह सकता है. हालांकि तेज हवाओं के चलने का सिलसिला अगले 24 घंटे बाद थम सकता है.

राजधानी लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में बुधवार रात से शुरू हुई तेज बारिश लगातार जारी है. वैसे तो बुधवार की दोपहर में भी तेज बारिश हुई थी, लेकिन जोरदार बारिश का सिलसिला बीती रात से चल रहा है. राजधानी लखनऊ में तो बुधवार की सुबह से गुरुवार की सुबह तक 107 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे तक यह सिलसिला जारी रह सकता है.

कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है इन सभी जिलों में हो रही बारिश या तो जारी रहेगी या फिर बारिश की संभावना बनी हुई है. बारिश के साथ साथ 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके भी चलेंगे। जिन जिलों में बारिश जारी रहेगी वह जिले हैं – अमेठी, अयोध्या, बाराबंकी, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, इटावा, कन्नौज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, कासगंज, एटा, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर और नोएडा. इन सभी जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, यानी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

इन इलाकों में भी बारिश की संभावना

इसके अलावा कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर, अंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, फतेहपुर, बांदा, झांसी, महोबा, हमीरपुर, जालौन, इटावा, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा, संभल, अमरोहा और हापुड़ में भी बारिश या तो हो रही है या अगले कुछ घंटों में होने की संभावना है.

कई इलाकों में मकान गिरने व जभाराव की खबर

लगातार हो रही बारिश से कई शहरों में जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है. इसके अलावा कुछ जिलों में कच्चे मकानों के गिरने से लोगों की जानें भी गई हैं. बारिश से तो नहीं लेकिन हवा के तेज झोंके से किसानों की भी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. हवा के तेज झोंके से धान की फसल गिर रही है.

उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. हरदोई फर्रूखाबाद, कन्नौज, मैनपुरी, शाहजहांपुर में बारिश ने हाल खराब कर दिया है. जानकारी के अनुसार आने वाले 24 घंटों के अंदर तेज से भीषण बारिश होने की संभावना है.

राजधानी के कई इलाकों में बड़े बड़े पेड गिर गए हैं. इनके कारण बिजली के तारों को भी नुकसान पहुंचा है जिसके चलते कई इलाकों में बिजली नहीं आ रही है. वहीं पेड़ाें के गिरने के चलते कई मार्ग भी बंद हो गए हैं. जिसके चलते यातायात भी प्रभावित हो रहा है.

बारिश का हाल ये रहा है‌ कि लखनऊ का नगर निगम ऑफिस भी जलमग्न नजर आ रहा है. तेज बारिश के चलते नगर निगम के दफ्तर में बड़ी मात्रा में पानी भर गया है. अब उसे पंप की मदद से निकालने का काम जारी है लेकिन लगातार बारिश के कारण ये पानी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में नगर निगम के दावों की भी पोल खुलती नजर आ रही है जो बारिश से पहले जल निकासी के इंतजामों को लेकर किए गए थे.

लगातार हो रही बारिश के बाद अब बाजारों में भी जलभराव की समस्या हो रही है. हजरतगंज इलाके में भी पानी भर जाने के कारण व्यापारियों सहित लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है. वहीं कुछ दुकानों में भी पानी भर गया है और लगातार हो रही बारिश के चलते उसे निकालना भी मुश्किल होता जा रहा है.

हालांकि बारिश कुछ खुशियां लेकर भी आती है. ऐसी ही खुशी इन बच्चों के चेहरों पर भी दिखी जब खुद की ही गली में पानी भर जाने के बाद ये इसमें तैरते दिखे. हालांकि ये खतरनाक भी साबित हो सकता है. ऐसे ही खेल में दो मासूमों की राजधानी में गुरुवार को डूब जाने के कारण मौत हो गई । (साभार)