Breaking News

बलिया एक्सप्रेस की खबर का असर : खण्ड शिक्षा अधिकारी सीयर पड़े बीमार,सम्मान समारोह स्थगित



अभियेश मिश्र

बेल्थरारोड ( बलिया )।। शिक्षा क्षेत्र सीयर के खंड शिक्षा अधिकारी की अपने चहेते शिक्षकों को रेवड़ी की तरह योग्य न होते हुए भी स्कूल में छात्रों की संख्या में वृद्धि के लिये (हकीकत में वहां 10 से 20 तक ही बच्चे है ) सम्मानित करने की खबर को बलिया एक्सप्रेस द्वारा प्रमुखता से उठाकर इस गड़बड़झाला को उजागर करने का परिणाम यह हुआ कि सोमवार को खण्ड शिक्षा अधिकारी बीमार पड़ गये और सम्मान समारोह स्थगित हो गया ।

शिक्षा क्षेत्र सीयर के प्राथमिक विद्यालयों में  कुछ विद्यालय पर संख्या 10 है वहाँ के  शिक्षक पर मेहरबान खण्ड शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्रनाथ त्रिपाठी द्वारा छात्र संख्या की वृद्धि में अहम भूमिका निभाने का श्रेय देते हुए उन्हें सोमवार को  कुल 20 शिक्षकों को सम्मानित करने की खबर प्रकाशित होने के बाद खण्ड शिक्षा अधिकारी बीमार पड़ गए और शिक्षकों को कर्तव्यनिष्ठा का प्रमाणपत्र देने का कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया।  

ज्ञात हो कि शिक्षा क्षेत्र सीयर के  20 प्राथमिक व कम्पोजिट विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, शिक्षकों , अनुदेशक और शिक्षामित्रो में कुछ की पहचान इस कदर है कि वे अपने विद्यालय पर जाते ही नही है। बीआरसी पर ही अपने दायित्व का निर्वहन करते है। कुछ तो शिक्षक नेता है। सबसे बड़ी बात यह है कि शिक्षा क्षेत्र सीयर के  प्राथमिक विद्यालय शाहपुर अफगा,सोनाडीह,अखोप,सरया में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या सैकड़ो में है किंतु खण्ड शिक्षा अधिकारी सीयर द्वारा यहाँ के एक भी शिक्षक को छात्र संख्या बृद्धि के लिए 20 सम्मानित होने वाले शिक्षकों की सूची में स्थान नही मिला है। जबकि प्राथमिक विद्यालय कड़सर, मोलनापुर सहित दर्जन भर ऐसे प्राथमिक व कम्पोजिट विद्यालय है जहाँ पर छात्र उपस्थिति दो दर्जन भी नही है, प्रांगण में घास उगी है,ऐसे विद्यालय के शिक्षक सम्मान पाने वालों की सूची में है ।

 इस सम्बंध में जब खण्ड शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्रनाथ त्रिपाठी से बात की गई तो उनका कहना था कि जो लोग कोरोना काल मे ऑनलाइन टीचिंग के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई किये है , स्कूल के स्वच्छता व छात्र वृद्धि पर योगदान दिए है ,उनको प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगे।  प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे प्रायः उन परिवार से होते है जिनको दैनिक खर्च चलाना भी कोरोना काल मे मुश्किल है। ऐसे में खण्ड शिक्षा अधिकारी के कथनानुसार ऑनलाइन पढ़ाने की बात  बिना एंड्राइड मोबाइल के उन परिवारों के बच्चे कैसे ऑनलाइन पढ़े।

 दूसरी तरफ क्या अन्य विद्यालयो के शिक्षक रुचि ही नही लिए जिसके कारण उनको सम्मानित नही किया जा रहा है।ऐसे में खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा   छात्र संख्या वृद्धि के लिए सम्मानित होने वाले शिक्षकों की सूची पर  प्राथमिक शिक्षक संघ सीयर के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह ने  सवालिया निशान लगाया था कि जो इसके हकदार है उनको सूची में शामिल नही किया गया है । इसमे कुछ जी हजूरी करने वाले शिक्षकों का नाम शामिल है। इस खबर के प्रकाशित होने के बाद शिक्षकों को ब्लाक संसाधन केंद्र सीयर पर सोमवार को एक समारोह में दिया जाने वाला कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया।