Breaking News

शिक्षा व संस्कार युक्त व्यक्ति ही शिक्षित : प्रो कल्पलता पांडेय



बलिया ।।  मिशन शक्ति के तृतीय चरण के अंतर्गत जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में माननीय कुलपति प्रो० कल्पलता पांडेय जी की अध्यक्षता में ' महिला उद्यमिता के विकास' विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप बलिया के लिविंग लिजेंड प्रो० जी० एन० तिवारी जी ने अपने  व्यक्तव्य में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन पर बल दिया। आपने इसके लिए महिलाओं के कौशल विकास पर बल दिया और उन्हें कृषि आधारित कुटीर व लघु  उद्योग जैसे टोमेटो सॉस, पोटैटो चिप्स आदि के निर्माण के अतिरिक्त सौर ऊर्जा से चलने वाले लालटेन आदि के निर्माण को अपनाने का सुझाव दिया। प्रो० तिवारी ने परिवार और समाज की सोच में परिवर्तन को भी महिला सशक्तिकरण के लिए आवश्यक बताया। 

  अपने अध्यक्षीय संबोधन में माननीय कुलपति महोदया ने ' शिक्षित नारी' को स्पष्ट करते हुए कहा कि शिक्षा और संस्कार दोनों जिस व्यक्ति में हों उसे ही शिक्षित कहा जा सकता है अन्यथा वह साक्षर तो हो सकता है, किंतु शिक्षित नहीं माना जा सकता है। उन्होंने आज के युग में शिक्षित नारी के आचरण व व्यवहार पर बल दिया। नारी के उच्छृंखलता रहित रहन-सहन, वेशभूषा, हाव- भाव पर बल दिया। उन्होंने यह भी कहा कि नारी ऐसा व्यक्तित्व समाज को एक नयी  दिशा प्रदान कर सकता है और इसमें विश्वविद्यालय की एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

 अपने व्यक्तव्य में विश्वविद्यालय के शैक्षणिक निदेशक डाॅ गणेश कुमार पाठक ने कहा कि मिशन शक्ति का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की हर क्षेत्र में प्रगति के साथ समाज की मुख्य धारा में सम्मिलित करना है। महिलाओं के आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक रूप से समृद्ध होने पर ही देश का संपूर्ण विकास संभव है। 

 इस कार्यक्रम के अंतर्गत ही 25 अगस्त को एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसके विजेता विद्यार्थियों प्रीति सिंह अभिनव दुबे, हरीश यादव, संजना सिंह, अदिति सिंह ने इस वेबिनार में अपने विचार रखे। 

 इस संगोष्ठी का संचालन डाॅ अपराजिता उपाध्याय, अतिथि स्वागत डाॅ सुचेता प्रकाश, विषय प्रवर्तन सुश्री नेहा विशेन तथा धन्यवाद ज्ञापन डाॅ मनीषा सिंह द्वारा किया गया। 

 इस कार्यक्रम में डाॅ प्रतिभा त्रिपाठी, डाॅ रामकृष्ण उपाध्याय, डाॅ गौरीशंकर द्विवेदी, डाॅ अरविंद नेत्र पांडेय, डाॅ अशोक सिंह, डाॅ निशा राघव, डाॅ रामशरण पांडेय, डाॅ जैनेंद्र पांडेय, डाॅ अमलदार नीहार, डाॅ शैलेंद् राय, डाॅ संजय मिश्र, डाॅ प्रमोद शंकर, पांडेय, श्री अतुल कुमार, श्री, शैलेंद्र सिंह, श्री आशीष सिंह, सुश्री वंदना सिंह यादव एवं अन्य विद्वत्जन मुख्य रूप से उपस्थित रहे।