Breaking News

गंगा की धारा ने धारण किया रौद्र रूप ,शहर के दक्षिणी हिस्से के मकान डूबे, एनडीआरएफ के साथ प्रशासन ने चलाया रेस्क्यू ऑपेरशन

 


मधुसूदन सिंह

बलिया ।। गंगा का रौद्र रूप दिन प्रतिदिन और खतरनाक हो रहा है । अटल बिहारी सरकार द्वारा देश की नदियों को एक दूसरे से जोड़ने की योजना का दंश सबसे ज्यादे उत्तर प्रदेश को ही झेलना पड़ा है । पिछले दिनों राजस्थान व मध्यप्रदेश में हुई घनघोर बारिश से वहां की नदियों में आयी प्रलयंकारी बाढ़ की मार यूपी को झेलने पर मजबूर होना पड़ा है । मध्यप्रदेश की पांच नदियों का पानी सीधे गंगा नदी में





लगभग 22 लाख क्यूसेक लीटर छोड़ दिया गया है । जिसके कारण वाराणसी में सोमवार को गंगानदी के जलस्तर में 9 सेमी प्रति घण्टे की वृद्धि हो रही है । इसको देखते हुए बलिया जिला प्रशासन को अनुमान है कि आगामी 24 घण्टो में गंगा के जलस्तर में कम से कम 2 से 3 मीटर की बढ़ोत्तरी हो सकती है ।





इसी को देखते हुए आज सदर एसडीएम जुनैद अहमद की अगुवाई में प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम ने महाबीर घाट, शनिचरी के मंदिर के पूरब की कालोनियों में बाढ़ से घिरे लोगो को  घरो से निकालने के लिए प्रशासन ने मुनादी कराई  और 100 लोगो को घरो से एनडीआरएफ ने निकाला है ।

 बलिया में बाढ़ का कहर जारी है । गंगा चारो तरफ तबाही मचा रही है । शहर के निचले हिस्से में सैकड़ो घर बाढ़ की चपेट में है । जिला प्रशासन के द्वारा मुनादी कर सभी लोगो से घरो को खाली करने के निर्देश दिये जा रहे हैं।मुनादी की लाइव तस्वीर कैमरे में कैद है जहाँ एनडीआरएफ ने बाढ़ में फंसे सैकड़ो लोगो के द्वारा रेस्क्यू किया जा रहा हैं । एसडीएम जुनैद अहमद ने कहा अभी भी रेस्क्यू आपरेशन जारी हैं और कुछ लोग घर से निकलने को तैयार नही हो रहे हैं । लाख समझाने की कोशिश के बावजूद ये लोग घरों से निकलने को तैयार नही है जबकि बाढ़ से इनके घर गिर भी सकते है ।एनडीआरएफ के अधिकारी ने कहा महिलाओं और बच्चे को घरों से निकाला जा रहा है।



जरा इन लाइव तस्वीरों को गौर से देखिये जिला प्रशाशन गांव तो गांव शहर में माइक से अनाउंसमेंट कर रहा है । मुनादी के जरिये लोगो को घर से तत्काल खाली करने के निर्देश दे रहा है ।जरा सुनिए --गंगा का जलस्तर काफी बढ़ चुका है अपने अपने घर खाली कर दे नही तो आपका मकान किसी भी वक़्त गिर सकता है, जल्दी से अपने घरों से निकलकर सुरक्षित स्थान पर जाए।




एनडीआरएफ द्वारा रेस्क्यू आपरेशन की यह लाइव तस्वीरें बलिया शहर के महाबीर घाट की है जहाँ एनडीआरएफ के जवान उन मजबूर लोगो को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थान पर ले जा रहे है । एनडीआरएफ की टीम 100 से भी अधिक लोगो का रेस्क्यू किया है और अभी भी आपरेशन जारी है।जिसकी लाइव तसवीरे  गवाही कर रही है । एसडीएम की माने तो लोग अभी भी अपने घरों में फंसे हुए है और वह अपने घर से निकलने को तैयार नही है। एनडीआरएफ के जवान लोगो को बाहर निकाल रहे है और न निकलने वाले लोगो को समझाया जा रहा ताकि कोई बड़ा हादसा न हो सके।


 जुनैद अहमद एसडीएम सदर बलिया।




रेस्क्यू आपरेशन कर रहे एनडीआरएफ के अधिकारी की माने तो जिला प्रशाशन का निर्देश मिला कि शहर के कुछ क्षेत्रों में लोग बाढ़ में घीर गये है जिन्हें निकालने की जारूरत है ।उनके निर्देश पर महिलाओं, पुरुष,और कुछ लोगो को निकाल गया है।

एनडीआरएफ के अधिकारी