Breaking News

बलिया में सीएम को मिला आल इज वेल

 



सीएम योगी की बलिया में मीडिया ब्रीफिंग यानी प्रदेश का कोरोना बुलेटिन,सीएम को बलिया में मिला आल इज वेल

मधुसूदन सिंह

बलिया ।। जनपद में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा रहा । इस दौरे में सीएम ने आज जिला अस्पताल और कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया। जिला अस्पताल में  निरीक्षण के बाद हैबतपुर गांव में निगरानी समिति के सदस्यों से मुलाकात की। बता दे कि सीएम योगी के भ्रमण के लिये 4 गांव चयनित थे जिनमें से हैबतपुर में भ्रमण कराने के लिये जिला प्रशासन की मंशा थी जो पूर्ण हो गयी । जबकि नजदीक का ही एक गांव सहरसपाली भी था,लेकिन इस गांव के 8 घरों में आजादी के बाद से बिजली नही होने की कुछ मीडिया प्लेटफॉर्मो पर खबर चलने के बाद इस गांव को दौरे के लिये अनुकूल नही माना गया ।



चाहे जिला अस्पताल हो , चाहे हैबतपुर गांव हो या निगरानी समितियों से मुलाकात हो,किसी मे भी सीएम को कमी दिखने नही दी गयी । जबकि मैं खुद शहर के वार्ड 13 का निवासी हूं, पत्रकार हूं, लेकिन मुझे इस वार्ड की निगरानी समिति में कौन कौन है,कब इन लोगो ने डोर टू डोर सर्वे किया,न जानकारी हुई,न ही दिखा ही है । फिर भी अगर निगरानी समितियां तत्परता के साथ कार्य कर रही है तो एक सुखद आश्चर्यजनक घटना है । 







सीएम योगी ने बलिया कलेक्ट्रेट सभागार में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक किया। इस बैठक में सांसद बलिया वीरेंद्र सिंह मस्त,राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर व श्री सकलदेव राजभर,दोनों मंत्रीगण उपेन्द्र तिवारी व आनंद स्वरूप शुक्ल,विधायकगण सुरेंद्र सिंह,संजय यादव व धनंजय कन्नौजिया भी मौजूद रहे । इन जन प्रतिनिधियों ने जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ करने की मांग उठाई जिसको सीएम योगी ने मानकर तत्काल कार्य शुरू कराने का आश्वासन दिया ।



निगरानी समितियों को सराहा

 मीडिया को अपने दौरे से सम्बंधित ब्रीफ में सीएम योगी ने एक तरह से प्रदेश का कोरोना बुलेटिन ही सुनाया । हां, यहां से किसानों के लिये अच्छी खबर दी कि गेहूं की खरीद 22 जून तक की जाएगी । कोरोना पर चर्चा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के करीब हम लोग पहुंच गये है। दूसरी लहर के शुरुआत में प्रदेश के बारे में दुनिया के विशेषज्ञों को यह आशंका थी कि उत्तर प्रदेश में कोरोना अनियंत्रित हो जाएगा और यहां मई के अंत तक 30 से 50 लाख एक्टिव केस की संख्या हो जाएगी । लेकिन हमारी निगरानी समितियों ने अच्छा कार्य किया । समितियों ने डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से संभावित कोरोना मरीजो को तत्काल चिन्हित कराकर उनका टेस्ट कराया और पॉजिटिव मिलने पर तत्काल इलाज शुरू कराया । इससे दूसरी लहर को नियंत्रित करने में हम सफल हो गये है और आज प्रदेश में मात्र 6375 ही एक्टिव केस है । आज प्रदेश में मात्र 325 पॉजिटिव केस मिले है जबकि बलिया में आज एक भी मरीज नही पाया गया है । तीसरी लहर की जो आशंका जताई जा रही है उससे घबराने की आवश्यकता नही है । हम अभी से प्रयास शुरू कर दिये है ।

बलिया प्रदेश का कोने का जनपद है । इस जनपद की सीमा तीन तरह से नदियों से घिरी हुई है। हमे चिंता थी कि बलिया की स्थिति क्या होगी । दूसरी लहर में ऑक्सीजन की समस्या सबसे ज्यादे आयी है । लेकिन प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन व केंद्र सरकार के सहयोग से इस समस्या से भी हम बाहर निकलने में सफल हुए ।यहां जनप्रतिनिधि ने भी ऑक्सीजन की उपलब्धता में सहयोग किया ।आज बलिया में एक ऑक्सीजन जेनेरेटर शुरू हो गया है और 6 निर्णाधीन है । जिला प्रशासन,पुलिस प्रशासन,कोरोना वारियर्स और सभी संघटनो ने मिलकर के बेहतरीन प्रदर्शन किया । दूसरी फेज में आज बलिया में एक भी केस नही है।

तीसरी लहर के लिये अभी से प्रयास शुरू

प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन, भारत सरकार का पूरा सहयोग, कोरोना की दूसरी लहर को पूरी तरह नियंत्रित करने के बाद तीसरी लहर की आशंका पर पूरा काम कार्य कर रहे है। तीसरी लहर की जो आशंका व्यक्त की जा रही है उससे भयभीत रहने के जरूरत नही है।सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है। क्योकि  जिस समय कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है वह समय गंभीर और संवेदनशील बीमारियों का समय होता है । काला जार,चिकेन गुनिया,मलेरिया   ,इंसेफ्लाइटिस, जैसी बीमारियां आती है।राज्य सरकार ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है ।स्वच्छता,सेनेटाइजेशन,फॉगिंग, स्वच्छ पेय जल की आपूर्ति से हम इनको नियंत्रित करने में लग गये है। मेडिकल कालेजों में 100 बेड का पीकू वार्ड और जिला अस्पतालों में 50 वार्ड का पीकू वार्ड तैयार किया जा रहा है । कुछ सीएचसी पर भी 30 बेड के पीकू वार्ड बनाये जा रहे है । बलिया में पीकू वार्ड तैयार है ।

26 जून से शुरू होगा व्यापक अभियान

तीसरी लहर में बच्चो के प्रभावित होने की आशंका के कारण अभिभावक स्पेशल बूथ के माध्यम से हर जनपद में जीरो से 18 वर्ष के बच्चों के अभिभावकों को जिनमे 12 साल से कम उम्र के बच्चो के अभिभावकों प्राथमिकता के आधार पर सभी जनपदों में  वेक्सीन उपलब्ध कराने की योजना शुरू हो रही है।बच्चो को संभावित फीवर  न हो,इसके लिये एक व्यवस्था बनाई जा रही है । 26 जून के बाद व्यापक स्तर पर निगरानी समितियां जनप्रतिनिधिओ के मार्गदर्शन में  सभी विधानसभा क्षेत्र में विशेष अभियान प्रारम्भ करेंगी।प्रत्येक जनपदों में पर्याप्त मात्रा में दवाइया भेजी  गई है।जिसमे चार ग्रुप में तय की गई है 0-1 ,1- 5, 5 -12 . 12-18 वर्ष की चार श्रेणी बनाई  गई है। कोरोना जैसे लक्षण मिलने पर तत्काल किट प्रदान करके इलाज शुरू करा दिया जायेगा ।

21 जून से प्रदेश में वैक्सीनेशन का बड़ा अभियान

श्री योगी ने कहा कि भारत मे यूपी सबसे ज्यादे टेस्ट करने वाला और वैक्सीनशन करने वाला राज्य बन गया है । यूपी में अबतक 2 करोड़ 46 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है । 18 से 44 आयु वर्ग के 53 लाख लोगों को टीका लग चुका है । अभी यूपी में प्रतिदिन 4 लाख टीका लग रहा है जिसका 21 जून से 6 लाख प्रतिदिन का लक्ष्य रखा गया है । वही जुलाई में यह लक्ष्य 10 से 12 लाख प्रतिदिन का निर्धारित किया गया है । कहा कि आप सबसे अनुरोध है कि लापरवाही न बरतें,क्योकि कोरोना कम हुआ है ,खत्म नही हुआ है । इस लिये 2 गज की दूरी,मास्क लगाना और बार बार हाथ धोते रहिये और बारी आने पर टीका जरूर लगवाइये ।

पूरे यूपी में 431 ऑक्सीजन प्लांट लगने है ,100 से भी अधिक लग चुके है।यूपी में पूरे देश मे सबसे ज्यादा टेस्ट कराने वाला प्रदेश है।गांव गांव में वाक्सिनशन सेंटर बनाया जाएगा। अगले महीने से यह कार्यक्रम चालू किया जाएगा। दुनिया के विकसित देशो में सबसे कम मृत्यु दर भारत मे है । 



गरीबो को निःशुल्क राशन वितरण

कोरोना की इस जंग में सरकार ने गरीब परिवारों को कोई कमी न रहे इसका भी सरकार ध्यान रख रही है । इसके लिये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मई से दीपावली तक प्रत्येक गरीब परिवार को प्रति यूनिट 5 किग्रा गेहूं या चावल निःशुल्क दे रही है । इस योजना से यूपी में 15 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है । इसके साथ ही यूपी सरकार जून जुलाई अगस्त में अपनी तरफ से इन परिवारों को निःशुल्क प्रति यूनिट 5 किग्रा गेंहू या चावल दे रही है । यानी यूपी में इन परिवारों को प्रतिमाह दो बार निःशुल्क राशन मिलेगा ।

भरण पोषण भत्ता

सीएम योगी ने कहा कि प्रति दिन कमाने खाने वाले श्रमिको के लिये राज्य सरकार ने भरण पोषण भत्ता देना शुरू किया है । अब तक रजिस्टर्ड 23 लाख श्रमिको को यह भत्ता दिया जा चुका है । स्ट्रीट वेंडर, खोमचे वाले या गांवो में मजदूरी करने वालो को चिन्हित किया जा रहा है । इसके बाद इनको भी यह भत्ता दिया जाएगा ।

22 जून तक खरीदा जाएगा गेंहूं

सीएम ने कहा कि सबसे ज्यादे जो भ्रांतियां फैलाई जा रही है वो गेहूं खरीद के सम्बंध में है । मैंने जिला प्रशासन से कहा है कि 22 जून तक गेहूं की खरीद की जाय । कहा कि 2017 से गेहूं क्रय करने की हमने जब शुरुआत की । जबकि 2016 में मात्र 7 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई थी ,वही आज अबतक 54 हजार लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है । बलिया की अगर बात करे तो पिछले साल 48 हजार मीट्रिक टन की अपेक्षा अबतक 85 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है ।

बाइट - योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश मंच से बोलते हुए