Breaking News

मिशन 45 पार अभियान में 2297 लोगों को तीसरे दिन लगा कोरोना टीका

 




बलिया।। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण में तेजी लाने के लिए गुरुवार से मिशन 45 पार अभियान का आगाज हो गया है।  शनिवार को तीसरे दिन जिले के 19 केंद्रों में 22 सत्र लगा कर 2297 लोगों ने टीका लगवाया। 45 वर्ष की आयु पूरी कर चुके लोगों में टीकाकरण करवाने को लेकर खासा उत्साह नजर आया।

 मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ० राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।सीएमओ ने बताया कि टीका लगने के बाद आधे घंटे तक डॉक्टरों की निगरानी  में रखा जाता है । प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध रहेगी। प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना से बचाव के लिए जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और छह फीट की शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन करें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉo हरिनन्दन प्रसाद ने बताया कि कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है चाहे वह ऑनलाइन पंजीकरण कराये या फिर सत्र स्थल पर जाकर पंजीकरण कराकर टीकाकरण करवा सकते हैं ।  

कोरोना वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी भेजा जायेगा।

क्या कहा लाभार्थियों ने 

श्री त्रिलोकी नाथ उपाध्याय (शिक्षक) ने कहा कि आज कोविड का लगवाया हूं। टीका लगवाने के बाद मैं पूरी तरह से संतुष्ट और सुरक्षित महसूस कर रहा हूं । और अपील कर रहा हूं कि सब लोग सुरक्षित होने के लिए बिना किसी आशंका के टीका लगवाएं और इसका भरपूर फायदा उठाएं और सुरक्षित रहे।

श्रीमती सुधा उपाध्याय ( गृहणी) ने टीका लगवाने के बाद कहा कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।जब भी जिसका समय आए टीका जरूर लगवाएं और सुरक्षित रहे ।

सत्यापन के लिए आवश्यक -

अगर आप कोविड – 19 टीकाकरण के लिए जा रहे हैं तो अपना एक पहचान पत्र ले आना न भूलें। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी एवं  पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड , स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड आदि में कोई एक हो सकता है।