Breaking News

बोले सीएम योगी - आजादी के पांच साल बाद ही बुंदेलखंड को मिल जानी चाहिए थी जल आजादी

 


डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को बनाया बुंदेलखंड के विकास का केंद्र बिंदु : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

विदेशों की जूठन पर पलने वाले किसानों के कंधे पर रखकर चला रहे बंदूक: योगी

झांसी के राजकीय इंटर कॉलेज मैदान से झांसी मंडल को 1700 करोड़ रुपये की सौगात दी सीएम योगी ने

1100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व 600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास

ए कुमार

झांसी ।। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को हमने बुंदेलखंड के विकास का केंद्र बिंदु बनाया है। आजादी के बाद की सरकारों ने स्वयं के परिवारों के लिए तो बहुत कुछ किया पर बुंदेलखंड के लिए कुछ नहीं किया। इसकी चिंता केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। हमारा दृष्टिकोण बिलकुल स्पष्ट है, विकास सबका और तुष्टीकरण किसी का नहीं। इसी विजन से बुंदेलखंड तेजी से विकास पथ पर अग्रसर हुआ है।


मंगलवार को बुंदेलखंड दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के स्थलीय निरीक्षण और ललितपुर में बण्डई बांध परियोजना के लोकार्पण के बाद झांसी पहुंचे थे। वहां उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान से झांसी मंडल को 1700 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। सीएम योगी ने मंडल के लिए 1100 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और 600 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास किया। साथ ही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया। इस अवसर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने राजनीतिक विरोधियों पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि जो लोग विदेश की जूठन पर पल रहे हैं वे किसानों के कंधों पर बंदूक रखकर चला रहे हैं। देश की समृद्धि देखकर उनके पेट में दर्द हो रहा है। ऐसे ही लोग किसान की जमीन को ले लेने, एमएसपी न मिलने व मंडी बंद करने की बात कर रहे हैं। यह सरासर झूठ और अपने हित में किसानों को बरगलाने वाला कदम है। सीएम ने कहा कि एमएसपी तो बन्द हुई नहीं, पहले की तुलना में कई गुना धान,गेंहू और गन्ने की खरीद हुई। साथ में पूरी पारदर्शिता से तय समय में भुगतान भी हुआ। किसानों को बरगलाने वालों के इलाज के लिए आज हम आपके बीच में हैं। 

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शौर्य और पराक्रम की पर्याय वीरांगना लक्ष्मीबाई की इस धरती को नमन करते हुए कहा कि कोविड की लड़ाई पीएम मोदी के नेतृत्व में देश सफलतापूर्वक लड़ रहा है। यूपी ने कोरोना प्रबंधन में विश्व पटल पर बेहतरीन प्रदर्शन किया। विकास कार्यों की सौगात देने के साथ ही उन्होंने सवालिया लहजे में उपस्थित विशाल जनसमूह से पूछा कि झांसी मंडल में आज 1100 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व लगभग 600 करोड़ की योजनाओं का शुभारंभ हुआ, इससे पहले कभी हुआ क्या? उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि केंद्र व प्रदेश की सरकार आप सबकी खुशी के लिए प्रतिबद्ध है।

   

आजादी के पांच साल बाद ही बुंदेलखंड को मिल जानी चाहिए थी जल आजादी

सीएम योगी ने कहा कि बुंदेलखंड के लोगों को जल आजादी देश की स्वतंत्रता के पांच साल बाद ही मिल जानी चाहिए थी, लेकिन सरकारों के उपेक्षित रवैये से ऐसा नहीं हुआ। देश और प्रदेश के निर्माण की आधारशिला रखने वाला बुंदेलखंड बदहाल रहा। हमने लोगों की पीड़ा को दूर करने का बीड़ा उठाया और वर्तमान समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बुंदेलखंड को हर घर नल से जल योजना से आच्छादित किया जा रहा है।


डिफेंस कॉरीडोर कराएगा वीरांगना लक्ष्मीबाई के पराक्रम का स्मरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड में हम एक्सप्रेस लेन व फोर लेन की कनेक्टिविटी देने का कार्य कर रहे हैं। हमने डिफेंस कॉरीडोर को बुंदेलखंड के विकास का केंद्र बिंदु बनाया है। जब फाइटर विमान यहां बनेंगे और यहां का नौजवान दुश्मन के सीने को छलनी करेगा तो वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई को सभी याद करेंगे।यहां बना हथियार देश दुनिया मे पहुंचेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यहां आने से पहले मैं जालौन गया और वहां यमुना नदी पर बन रहा पुल देखा । यह पुल महज सात से आठ माह मे बनकर तैयार हो जायेगा, ये है विकास कार्य की गति। पहले ऐसे पुल बनने में सात से आठ वर्ष का समय लगता था। इसके बाद ललितपुर गया, वहां की बांध परियोजना का शुभारंभ किया। हमारे जनप्रतिनिधियों ने जो पुरुषार्थ किया उसका आज परिणाम विकास के रूप में सामने है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पदभार ग्रहण करने के बाद मृदा स्वास्थ्य परियोजना शुरू की, किसानों के हित के लिए नए नए कार्य हो रहे। यहां की एक बेटी ने स्ट्रॉबेरी की खेती करके कई गुना लाभ कमाकर दिखाया। बलिनी में महिला स्वयं सहायता समूह ने 46 करोड़ कमाए। उन्होंने कहा कि देसी दवाओं के क्षेत्र में भी यहां कार्य किया जा सकता है। वैद्यनाथ परिवार पहले ही इस राह पर चल रहा था। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के स्वावलंबन के लिए सरकार के प्रयासों और महिला सामर्थ्य योजना का जिक्र करते हुए बताया कि अब गांव के कोटे की दुकानों व पुष्टाहार वितरण का कार्य महिला स्वंयसेवी समूहों को दिया जा रहा है। उन्होंने निराश्रित गोवंश पालन के लिए हर न्याय पंचायत स्तर पर गोशाला खोले जाने, निराश्रित गोवंश के पालन हेतु प्रति गोवंश लाभार्थी को 900 रुपये दिए जाने और कुपोषित परिवारों को दुधारू गाय के साथ 900 रुपये प्रति माह की रकम दिए जाने की जानकारी भी जनसमूह को दी। 


पचास साल पुराने विद्यालय भवनों का कराएंगे जीर्णोद्धार           

मुख्यमंत्री ने कहा कि झांसी का यह राजकीय इंटर कॉलेज 100 साल पूरे करने जा रहा है। हमारी सरकार ने 50 वर्ष पूर्ण करने वाले विद्यालयों का जीर्णोद्धार करने का बीड़ा उठाया है। ये विद्यालय आगामी पीढ़ी को खुशी देते हैं। सभी शासकीय के साथ ही सहायता प्राप्त अशासकीय, पचास साल पुराने विद्यालय भवनों का जीर्णोद्धार सरकार कराएगी।

 

सोलर पावर का केंद्र बनेगा बुंदेलखंड


मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने ललितपुर में बांध के साथ सोलर पावर प्रोजेक्ट का भी शुभारंभ किया है। बुंदेलखंड को सौर ऊर्जा का केंद्र बनाकर हर घर मे समृद्धि व खुशहाली देने का कार्य किया जाएगा। इससे पूर्व के भ्रमण में तत्कालीन परिवहन मंत्री और सम्प्रति भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के निवेदन पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की घोषणा की थी। 


मजदूरों को दिया बीमा योजना का लाभ


मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हम कोविड से जूझ रहे थे कुछ लोग हमें बसों के फर्जी नंबर दे रहे थे। सरकार ने मजदूर को दो लाख का बीमा व पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा देने का कार्य किया। कोई मजदूर प्रदेश या देश विदेश में अनहोनी का शिकार हुआ तो उसे तुरंत दो लाख के बीमे का लाभ  मिलेगा। 

लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, झांसी प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री,  प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह, झांसी -ललिपुर क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा, सदर विधायक रवि शर्मा, गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत, बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह,महापौर रामतीर्थ सिंघल, मऊरानीपुर विधायक बिहारी लाल आर्य, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष मुकेश मिश्रा और जिलाध्यक्ष जमुना कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।