Breaking News

मायके से ससुराल गयी बेटियों का मायके के राशन कार्ड से कटेगा नाम




मधुसूदन सिंह

बलिया ।। उत्तर प्रदेश में ऐसे लोगो के लिये बुरी खबर है जिन्होने अपनी बेटी की शादी होकर ससुराल चले जाने के बाद भी राशन कार्ड से उसका नाम अभी तक नही हटवाये है और राशन का उठान कर रहे है । ऐसे लोग स्वतः ही आवेदन करके ऐसे नामों को कार्ड से हटवा ले, अन्यथा शिकायत मिलने पर विभाग हटा देगा । बता दे कि  राशन कार्ड धारकों के लिए बेहद जरूरी खबर है। जिसके अनुसार यदि आपने राशन कार्ड में बेटी का नाम दर्ज करवाया है और वो शादीशुदा है तो यूनिट से उसका नाम काटा जाएगा। पूर्ति विभाग का कहना है कि पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों की यूनिट में शामिल उन नामों को हटाया जाएगा जिनकी शादी हो गई है और वह ससुराल चली गई हैं। इससे यूनिट कम होंगी तो उसकी जगह पर नए लोगों को मौका मिलेगा।

जिला पूर्ति अधिकारी बलिया ने बताया कि शादी के बाद जब बेटी मायके में नहीं रह रही है तो उसका नाम यहां के राशन कार्ड के यूनिट से आवेदन या शिकायत मिलने पर काटा जाएगा जिससे जिले में यूनिट कम हों और दूसरे लोगों के कार्ड बनाए जा सकें क्योंकि शादी के बाद ससुराल में लोग कार्ड में नाम बढ़वाने को आवेदन करते हैं।ऐसे में दो जगह नाम न हों इसलिए नाम काटे जाएंगे।

उन्होंने आगे बताया कि जिले का कोटा पूरा है नए लोगों के कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। लगभग 20 हजार लोग राशन कार्ड के लिए अप्लाई करके लाइन में लगे हैं। डीएसओ ने बताया कि शादी के बाद लोग ससुराल में बहू का नाम राशन कार्ड में बढ़वाते हैं ऐसे में मायके से नाम काटा जाएगा। सभी कोटेदारों की यह जिम्मेदारी है कि  वह इस तरह के नाम चिन्हित कर भेजें जिससे ऐसे नाम काटे जा सकें और उनकी जगह पर नई यूनिट शामिल हो सकें और आवेदन करने वाले पात्र लोगों के कार्ड बन सकें। 

कहा कि जल्द ही नेशनल पोर्टिबिलिटी शुरू होने वाली है जिससे एक व्यक्ति दूसरे प्रदेश मे भी दूसरा कार्ड तब तक नही बनवा सकता है जबतक कि पहला कार्ड निरस्त न करा लें । कहा कि अभी तक यूपी में एक व्यक्ति द्वारा दूसरे जनपद में कार्ड बनवाने की कोशिश करने पर कम्प्यूटर ऐसे प्रयास को रोक देता था,अब ऐसे ही दूसरे प्रदेश में भी प्रयास करने पर कम्प्यूटर रोक देगा ।