Breaking News

जाने आपका कौन सा वेटिंग टिकट होगा पहले कन्फर्म



नईदिल्ली ।। जब भी आपको दूर जगह यात्रा करनी होती है तो आप ट्रैन को ही प्रथम वरीयता देते है। लेकिन जब निर्धारित तिथि के लिये टिकट निकलवाया तो वह वेटिंग निकल गया । अब आप परेशान हो जाते है कि क्या करें, पता नही हमारा टिकट कन्फर्म होगा कि नही होगा । ऐसी न जाने कितनी बातों को सोचने लगते है । आपको पता ही नही होता है कि आपका टिकट कन्फर्म होगा कि नही, जबकि आपके टिकट के कोड में ही छुपा है कि आपका वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा कि नही । आइये बता है कि किस कोड के टिकट के कन्फर्म होने की उम्मीद ज्यादे है ,तो किसकी कम ।

ट्रेन से यात्रा करने के लिए आपको टिकट की बुकिंग करनी होती है, ताकि आपको बर्थ मिल जाए और आप आराम से सफर पूरा सकें. हम सभी ने कभी न कभी स्लीपर, AC, चेयर कार या सेकेंड सीटिंग के लिए रिजर्वेशन को कराया ही होगा. लेकिन क्या कभी ये जानने की कोशिश की है कि ट्रेन के टिकट पर लिखे RLWL या CKWL का क्या मतलब होता है. इसके अलावा जिस PNR नंबर का इस्तेमाल कर आप हर घंटे अपनी सीट के कंफर्मेशन का अपडेट लेते रहते हैं उसका मतलब क्या होता. रेलवे टिकट के वेटिंग से जुड़ी तमाम जानकारियां आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ।

ट्रेन के टिकट में कई महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं. अगर आपका टिकट वेटिंग में है, तो आपको ये जरूर देखना चाहिए की वो वेटिंग के किस कैटगरी में है ,वेटिंग लिस्ट भी अलग-अलग होती हैं --

GNWL

ट्रेन के टिकट पर लिखे इस शॉर्ट फॉर्म का मतलब जनरल वेटिंग लिस्ट होता है. टिकट में यह तब लिखा जाता है, जब यात्री किसी प्रारंभिक स्टेशन से या उसके आसपास के स्टेशनों से यात्रा शुरू करता है. वेटिंग लिस्ट में यह कोड सबसे सामान्य है. ऐसे टिकट के कंफर्म होने की संभावना अधिक होती है.

RLWL

टिकट पर लिखे इस कोड का मतलब रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट होता है. यह तब लिखा जाता है जब दो बड़े स्टेशनों के बीच का कोई ऐसा स्टेशन हो जहां से अधिक ट्रेनें मौजूद ना हों, ऐसी स्थिति में वहां के यात्री को किसी के टिकट कैंसलेशन पर पहले सीट दी जाएगी. रिमोट लोकेशन वाले स्टेशन ट्रेन रवाना होने से तीन घंटे पहले अपना चार्ट तैयार करते हैं.

TQWL

साल 2016 से पहले तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट को पहले CKWL कहा जाता था. TQWL का मतलब तत्काल कोटे की वेटिंग लिस्ट है. अगर तत्काल सूची का टिकट कैंसिल होता है, तो ऐसे टिकटों की प्राथमिकता सबसे ऊपर होती है. ऐसे टिकट सबसे पहले कंफर्म होते हैं. इस श्रेणी ने रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (RAC) का ऑप्शन नहीं मिलता. अगर ये टिकट कंफर्म नहीं होता है तो खुद-ब-खुद कैंसिल हो जाता है और पैसे आपके खाते में आ जाते हैं.

PQWL

PQWL का मतलब होता है पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट. कुछ छोटे स्टेशनों के लिए यह कोटा जारी किया जाता है. इस वेटिंग लिस्ट को क्लियर होने के लिए अपने कोटे से किसी कैंसिलेशन की जरूरत होती है. इसमें उन यात्रियों को टिकट दिया जाता है जो ट्रेन के शुरुआत से कुछ स्टेशन तक का ही सफर करते हैं.

RQWL

यह है सबसे अखिरी वेटिंग लिस्ट है. इसका मतलब होता है रिक्वेस्ट कोटा वेटिंग लिस्ट अगर रूट में कोई पूल्ड कोटा नहीं है तो इस तरह की वेटिंग लिस्ट को बनाया जाता है. आमतौर पर किसी इंटरमीडिएट स्टेशन से दूसरे इंटरमीडिएट स्टेशन के लिए टिकट बूक कराया जाता है और बाकी के किसी भी कोटे नहीं होते हैं. तब इसे रिक्वेस्ट कोटा वेटिंग लिस्ट में डाल दिया जाता है.

PNR

पीएनआर नंबर आपकी टिकट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. रिजर्वेशन टिकट के लेफ्ट साइड में ऊपर की ओर यह नंबर लिखा रहता है. यह टिकट आपका ही है और आप ही अपने बर्थ पर सफर कर रहे हैं. इसी नंबर से इस बात का पता लगाया जाता है. आपके टिकट का पीएनआर नंबर टीसी के पास भी होता है जो आपके टिकट को चेक करने के काम में आता है ।(साभार)