Breaking News

सोशल पुलिसिंग के रंग में ढलती उभांव पुलिस : एसओ के लगातार चेकिंग से अपराधियो में फैला भय,चौकी इंचार्ज ने सहारा से बुजुर्ग का दिलाया पैसा






मधुसूदन सिंह/अभियेश मिश्र 

बेल्थरारोड ( बलिया ) ।। जब से नये थानाध्यक्ष ज्ञानेश्वर मिश्र से चार्ज लिया है,इनके द्वारा पूरे क्षेत्र में लगातार चेकिंग करने से अपराध करने वाले अपराधियो में भय व्याप्त हो गया है । बता दे कि यह क्षेत्र नदी के पास होने के कारण देवरिया,मऊ व बिहार के अपराधियों द्वारा अक्सर आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया जाता रहा है ।श्री मिश्र आगामी पंचायत चुनाव को लेकर किसी भी प्रकार की शिथिलता के मूड में नही है । इनके नेतृत्व में पूरे थाना क्षेत्र में चाहे बाजार हो,बैंक हो, स्कूल हो, बस व रेलवे स्टेशन में सभी पुलिस कर्मियों द्वारा धुंआधार चेकिंग करने से जहां अपराधों पर नियंत्रण दिख रहा है, तो वही आमजन अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहा है ।

अब आमजन अपनी समस्याओं के निःसंकोच पुलिस को बताने के लिये आ रही है । प्रभारी निरीक्षक श्री मिश्र द्वारा उभांव पुलिस को सोशल पुलिस के रूप में ढालने का बेहतरीन प्रयास किया जा रहा है । यही कारण है कि एक बुजुर्ग द्वारा सहारा इंडिया में फंसे अपने रुपये को निकालने के लिये सीयर चौकी इंचार्ज से मदद की गुहार लगायी ।




बता दे कि प्रदेश सरकार के द्वारा  प्रबुद्ध जनो के सेवा और सुरक्षा के लिए  चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजना नया सवेरा के तहत शनिवार को  राम कुँवर 70 वर्ष पुत्र स्वर्गीय सुदामा निवासी बस्ती पोस्ट कमलसागर थाना रामपुर जनपद मऊ  का डूबा हुआ रुपया सहारा परिवार शाखा बेल्थरा रोड से प्रभारी पुलिस चौकी सीयर  आर0के0 सिंह के द्वारा पुलिस दबाव से वापस दिलाया गया । ज्ञात हो कि असहाय निर्बल बुजुर्ग शिकायतकर्ता श्री राम कुँवर पुत्र स्वर्गीय सुदामा द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र देकर प्रभारी पुलिस चौकी से कहा गया था कि उन्होंने सहारा परिवार शाखा बेल्थरा रोड में 40 वर्षों से अपनी कमाई हुई परिश्रम की पूंजी जमा किये है जिसे बैंक के मैनेजर तथा कर्मचारी वापस करने में आना कानी कर रहे हैं , मेरी मदद की जाए । 

यह भी कहा गया कि पैसे के अभाव में इलाज न हो पाने से शिकायतकर्ता की पत्नी स्वर्गीय लाल चुन्नी देवी की मृत्यु दिसंबर 2020 में हो गई थी । यही नही शिकायतकर्ता के सीने में पेसमेकर लगा हुआ है ,हार्ट के एक्टिव मरीज हैं, पैसे के अभाव में शिकायतकर्ता का इलाज ठीक से नहीं हो पा रहा है और बैंक वाले शिकायतकर्ता का पैसा वापस नहीं कर रहे हैं । शिकायतकर्ता बुजुर्ग को सम्मान देते हुए पुलिस चौकी पर बैठा कर प्रभारी पुलिस चौकी सीयर द्वारा पूरे बैंक के कर्मचारियों को पकड़कर चौकी पर लाया गया उनसे लिखित कराया गया कि बुजुर्ग का पैसा 15 दिन के अंदर वापस करेंगे नही तो बैंक बंद करेंगे । कई सालों से शिकायतकर्ता को दौडाते दौडाते परेशान कर दिए हैं ,अगर पैसा वापस नहीं करेंगे तो यह बैंक शाखा आप को बंद करना पड़ेगा । पुलिस के द्वारा की गई कड़ाई के कारण सहारा बैंक के मैनेजर द्वारा शनिवार को शिकायतकर्ता बीमार बुजुर्ग के खाते में उनका समस्त रुपया 87241 चेक के द्वारा बैंक में डाल दिया गया। 

शिकायतकर्ता बुजुर्ग पुलिस चौकी पर आकर भावुक होकर पुलिस को अश्रुभरी निगाहों से देखते रहे जब उन्हें घर जाने के लिए कहा गया तो वह कहे कि जब तक हम आप लोगों को मिठाई नहीं खिला लेंगे हम यहां से वापस नहीं जाएंगे । मेरी एक इच्छा पूरी कर दीजिए आपकी वजह से यह पैसा आज मुझे वापस मिला है । यह पैसा पाकर मैं सोच रहा हूं कि मेरा दूसरा जन्म हो गया मैं अपना इलाज कराने में सफल हो जाऊंगा काफी समझाने के बाद भी बुजुर्ग नहीं माने वह अपने से अपनी इच्छा अनुसार गए मिठाई खरीद के लाए पुलिस चौकी पर उपस्थित सभी पुलिसकर्मियों को बड़े खुशी मन से उन्होंने मिठाई खिलाया और पुलिस वालों को नम आंखों से बधाई देते आभार व्यक्त करते हुए पुलिस की प्रशंसा करते हुए मुंह से बोल रहे थे कि आप लोगों का एहसान मेरे जीवन में नई ऊर्जा देगा सरकार की इच्छाशक्ति से आप लोगों की मदद से आज मेरा पैसा मिल गया नहीं तो मेरा पैसा बैंक वाले निश्चित वापस नही करते और दर दर भटकना पड़ता।