Breaking News

कोरोना का टीका लगने की अब फ्रंट लाइन वर्कर्स की आयी बारी, गुरुवार को प्रशासन, पुलिस, नगरपालिका, राजस्वकर्मी, नगर पंचायत के कर्मचारियों को लगेगा टीका

 


2612 फ्रंटलाइन वर्कर्स को गुरुवार को लगेगा कोविड का टीका

 14 केन्द्रों पर  21 सत्रों में  होगा टीकाकरण 

बलिया ।। जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान चल रहा है, जिसमें चरणबद्ध तरीके से लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० ए के मिश्रा ने पंजीकृत समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की है कि वह टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचें और जिले में टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाएँ। उन्होंने बताया कि वृहस्पतिवार  (11 फरवरी) को जिले में 14 केंद्रों पर 21 सत्र आयोजित कर 2612 फ्रंटलाइन वर्कर्स यथा प्रशासन, पुलिस, नगरपालिका, राजस्व कर्मी और नगर पंचायत के कर्मचारियों को कोविड-19 के टीके से प्रतिरक्षित किया जाएगा । 

डॉ मिश्रा ने कहा कि कोविन पोर्टल पर पंजीकृत सभी लोग टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचे। शीशी खुलने के बाद एक नियत समय तक ही उसको उपयोग में ला सकते हैं। उन्होने स्पष्ट कि कोविड–19 का यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का गंभीर प्रभाव नहीं छोड़ता है। उन्होने बताया कि कोरोना का टीका लगने के बाद यदि तबीयत ठीक न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मितली, जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द की समस्या आ रही है तो इसका मतलब यह टीका शरीर पर असर कर रहा है। उन्होने बताया कि जिले में 16, 22, 28, 29 जनवरी और 4, 5 फरवरी को हुये कोविड-19 टीकाकरण में लक्षित 10836 लाभार्थियों के सापेक्ष 6799 को प्रतिरक्षित किया जा चुका है | उन्होने बताया कि उन्हें 4 फरवरी को कोविड का टीका लगा था। कोई परेशानी नहीं हुई । वह लगातार कार्यालय जा रहे हैं और अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है, सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का सभी लोग लाभ उठाएं और टीकाकरण अवश्य कराएं।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ० बी० पी० सिंह ने बताया कि उन्होने  5 फरवरी को कोविड-19 का टीका लगवाया था। उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई। इसके बाद वह लगातार अपना काम कर रहे हैं । प्रतिदिन अस्पताल जाते हैं, सब कुछ पहले के जैसा है। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। टीकाकरण अवश्य कराएं। 

टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी

टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षण क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी  को पूरी जानकारी  देनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें। कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभावों  को लेकर सामान्य तौर पर  थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द,  की शिकायत आम हो सकती है। वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले को तत्काल जानकारी दें। या जिला कोविड-19 कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पर बने हेल्प-लाइन नंबर 05498-220827, प्रदेश हेल्प लाइन नंबर 104 पर सम्पर्क करे।