Breaking News

पौष पूर्णिमा का संगम पर स्नान सकुशल सम्पन्न

 


अपर पुलिस महानिदेशक,पुलिस महानिरीक्षक,डीआईजी/एसएसपी प्रयागराज, एसपी माघ मेला की  देख रेख में पौष पूर्णिमा का पर्व एवं स्नान सकुशल सम्पन्न।

अजयपाण्डेय प्रयागराज माघ मेला से रिपोर्ट

  प्रयागराज ।।  प्रयागराज की पावन धरती पर माघ मेला में कल्पवास का पवित्र माघ मास घने कोहरे के बीच पौष पूर्णिमा स्नान पर्व के साथ प्रारम्भ हो गया। कल्पवासियों/श्रध्दालुओ ने घने कोहरे के बीच पवित्र पावन संगम त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगायी । पौष पूर्णिमा पर्व में स्नान भोर से ही प्रारम्भ हो गया तथा दिन भर संगम में स्नान का सिलसिला अनवरत जारी रहा। इस दौरान कल्पवासियों/श्रध्दालुओ के सुगम आवागमन व संगम स्नान के लिए व्यापक पुलिस प्रबन्ध किये गये। इस हेतु संपूर्ण मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर नागरिक पुलिस, यातायात पुलिस, घुड़सवार पुलिस, महिला पुलिसकर्मी, अग्निशमन दल, पीएसी के जवान, एटीएस कमांडो व आरएएफ टीम व्यवस्थापित्त किए गए। इसके साथ ही संगम में मोटर बोट नियुक्त कर स्नानार्थियों की सुरक्षा हेतु कड़े प्रबंध किए गए तथा गोताखोरों की नियुक्त की गई। 

स्टीमर के माध्यम से संगम क्षेत्र का निरीक्षण किया गया एवं सुरक्षा की दृष्टिगत घाटो/जल में लगे हुए जल पुलिस एंव एस0डी0आर0एफ0/फ्लड कम्पनी के जवानो द्वारा सतर्कता बरती गयी। सभी स्नानार्थियो से अनुरोध किया गया कि सावधानी के साथ स्नान करे ,किसी भी प्रकार की संदिग्ध वस्तु को हाथ न लगाये। संपूर्ण माघ मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी गई। मेले में आने वाले कल्पवासियों/श्रध्दालुओ को आवागमन में कोई असुविधा ना हो, इस हेतु मेला क्षेत्र में ही पांच स्थानों पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था की गई, तथा यह प्रयास किया गया कि संगम स्नान हेतु आने वालों को स्नान घाट तक न्यूनतम पैदल चलना पड़े। इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक  प्रेम प्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक के पी सिंह, उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रयागराज सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी तथा पुलिस अधीक्षक माघ मेला डॉ राजीव नारायण मिश्र व नोडल अधिकारी माघ मेला  आशुतोष मिश्र लगातार मेला क्षेत्र में रहकर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराते रहे । मेले में आये हुए समस्त श्रध्दालुओ से 'पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम' के माध्यम से लगातार अनुरोध किया गया कि वह कोविड-19 का संक्रमण रोकने व बचाव हेतु 'कॉविड प्रोटोकॉल' का पालन अवश्य करें। मेले की सुरक्षा एवं स्वच्छता में हमारा सहयोग करें । पैदल मार्च के दौरान ड्युटी प्वाइंट पर लगे पुलिस कर्मियो द्वारा श्रध्दालुओ से कोविड-19 का नियमानुसार  पालन करवाया गया। 

मेला प्रभारी डॉ राजीव नारायण मिश्र द्वारा माघ मेला क्षेत्र में लगे समस्त पुलिसकर्मियों को भ्रमण के दौरान ड्युटी की कुशलता लेते हुए उनका उत्साहवर्धन किया गया। मेले की कडी सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ सेवा का भाव भी पुलिस कर्मियों के व्यवहार से प्रदर्शित हुआ। मेला क्षेत्र में ड्रोन का प्रयोग कर लगातार मेला क्षेत्र/घाटो की निगरानी भी की गयी । उच्चअधिकारीगणो द्वारा मेले में आये हुए कल्पवासियों व श्रध्दालुओ से उनका कुशल छेम पूछा गया। स्नानार्थियो में धर्म आस्था के प्रति काफी उत्साह देखने को पाया गया ।पुलिस बल के अथक प्रयासों के फलस्वरूप पौष पूर्णिमा का पर्व एवं स्नान सकुशल संपन्न हुआ।माघ मेले के द्वितीय स्नान पर्व पौष पूर्णिमा के पावन अवसर पर शाम 6:00 बजे तक लगभग 2,70,000 लोगों ने स्नान किया।