Breaking News

यूपी में सस्ती दरों पर दाल उपलब्ध कराएगी सरकार



 ए कुमार

लखनऊ ।। यूपी में सस्ती दरों पर दाल उपलब्ध कराने का योगी सरकार ने निर्णय किया है । यह निर्णय दाल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए योगी सरकार ने लिया है । दालों के आसमान छूते दामों को नियंत्रित रखने व उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही काउन्टर लगाकर दालें बिकवाएगी ।

यह  केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के साथ सहमति बनने के बाद राज्य सरकार ने निर्णय किया है । इसके तहत नेफेड यूपी सरकार को अरहर, मूंग व उड़द की दालों की आपूर्ति करेगा । यूपी सरकार उन दालों को हाफेड, पीसीएफ, यूपी एग्रो और मण्डी समितियों के माध्यम से खुले बाजारों में बिकवाएगी । इस संबंध में लखनऊ में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह भी तय किया गया कि कालाबाजारी न हो इसके लिए तीनों दालों के अलग-अलग एक किलोग्राम के पैकेट तैयार कराकर उसे आम उपभोक्ताओं को बेचे जाएंगे ।

नेफेड से प्राप्त होने वाली अरहर की दालें राज्य सरकार 85 रुपये किलों की दर से बाजारों में बेंचेगी । इसी प्रकार से उड़द की दालें भी 79 रुपये से 81 रुपये प्रतिकिलों की दर से बेची जाएंगी ।


बता दे कि  नेफेड के स्टाक में वर्ष 2018 एवं 2019 की उड़द की दालें हैं, जिनके दाम भी अलग-अलग हैं । वर्ष 2018 की उड़द की दाल 79 रुपये प्रतिकिलो और वर्ष 2019 की उड़द की दालें 81 रुपये प्रतिकिलों की दर से उपभोक्ताओं को बेची जाएंगी  ।