Breaking News

जाने क्यों बलिया जिला नही देश है ?

  जाने क्यों बलिया जिला नही देश है ?
बलिया में आज से शराबियों के लिये खुशखबरी,खुलेगी शराब की दुकानें, पर खाद्य सामग्री की दुकानों पर लागू रहेगा पुराना रोस्टर,केंद्र व राज्य सरकार द्वारा दी गयी छूट अभी लागू नही ?
मधुसूदन सिंह

बलिया 4 मई 2020 ।। सत्तर के दशक में हिंदी साहित्य के अमिट हस्ताक्षर और बलिया की क्रांतिकारी माटी के लाल डॉ हजारी प्रसाद द्विवेदी ने अगर कहा था कि बलिया जिला नही देश है , तो यह कथन आज सत्य दिख रहा है । क्योकि कोरोना महामारी के चलते पूरे देश मे केंद्र सरकार द्वारा लगाये गये आपातकाल/लॉक डाउन के चलते सभी की जिंदगियां एहतियातन घरों के इर्दगिर्द ही सिमट कर रह गयी है । भारत सरकार ने पूरे देश के जनपदों को तीन जोन- रेड,ऑरेंज व ग्रीन में बांट रखा है । पूरे देश को 41 दिन के लॉक डाउन में रखने के बाद केंद्र सरकार ने सभी जोन के जनपदों के लिये अलग अलग रियायतों के लिये एडवाइजरी जारी की । इसी एडवाइजरी के तहत राज्य सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर जिलाधिकारियों से इसके अनुरूप जनपद वासियो को आवश्यक गतिविधियों के लिये छूट देने का निर्देश दिये । रेड जोन, ऑरेंज जोन, ग्रीन जोन सभी जोन वाले जनपदों के जिलाधिकारियो ने एडवाइजरी जारी कर दी है , सिवाय ग्रीन जोन वाले बलिया जनपद के , क्योकि जिला नही देश है बलिया ?
41 दिन के लॉक डाउन के बाद उद्योगविहीन जनपद की स्थिति धीरे धीरे खराब होती जा रही है । मध्यम वर्ग के दुकानदार अब भुखमरी के कगार पर पहुंचते जा रहे है ? इनकी स्थिति यह हो गयी है कि ये भूखे सो तो सकते है लेकिन लाज वश किसी के सामने हाथ नही फैला सकते है ?
सोशल डिस्टेंस का नियम अगर टूट जा रहा है तो यहां के रोस्टर वाइज दुकानों को खोलने के नियम के कारण,क्योकि मुहल्लों गलियों की दुकानों को बन्द कराकर/या ऐसी दुकानों का चयन किया गया है जिसके पास या तो जरूरी सामानों की कमी है या ये दुकानें सड़को पर स्थित है । ऐसे में एक बड़ा हुजूम सड़को पर निकल जा रहा है । जबकि होना यह चाहिये कि मुहल्लों गलियों की दुकानों को खुलवा कर सड़को की दुकानों को बन्द करा देना चाहिये जिससे भीड़ सड़क पर न दिखे ।
  खाद्य पदार्थो की दुकानों को खोलने का निर्णय अभी आज बैठक में लिया जाएगा लेकिन अंगूर की बेटी के दीवानों के लिये मयखानों को आज सुबह 10 बजे से ही राज्य सरकार की एडवाइजरी के अनुसार खोल दिया गया है । शराब के लिये प्रदेश व केंद्र की एडवाइजरी के अनुरूप आदेश में कोई देर नही ?लेकिन खाद्य पदार्थो व अन्य आवश्यक सामानों की दुकानों के खुलने, जनपद के अंदर परिवहन ,आदि के लिये आदेश जारी करने में विलम्ब क्यो ? कारण तो यही समझ मे आ रहा है कि बलिया जिला नही देश है , यहां दूसरे देश या प्रदेश का कानून जो लागू नही होता है ।
   रविवार को जब पुलिस विभाग की एक गाड़ी शहर में लॉक डाउन व सोशल डिस्टेंसिंग के सम्बंध में लोगो को जागरूक करते हुए कह रही थी --ग्रीन जोन का मतलब आप फ्री मत समझिये । जी हां,हमारे जिलाधिकारी महोदय ने भी साफ शब्दों में कहा है कि हम ग्रीन जोन में है लेकिन चारो तरफ से रेड व ऑरेंज जोन से घिरे हुए है । ऐसे में हमे सोच समझ कर कदम उठाने है ।
  डीएम साहब ठीक ही कह रहे है , बलिया देश ही नही विश्व का एक मात्र ऐसा अजूबा जनपद है जो रेड व ऑरेंज जोन से चारो तरफ से घिरा होने के बाद भी ग्रीन जोन में है लेकिन यहां के निवासियों को रेड जोन से भी अधिक बंदिशों के साथ जीवन गुजारना पड़ रहा है । ऐसे में तो यही कहना पड़ेगा कि बलिया जिला नही देश है ।

वैसे लॉकडाउन-3 में जिले को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि सोमवार यानि 4 मई से किराना व सब्जी-फल की चिह्नित दुकानें ही तय रोस्टर के मुताबिक खुलेंगी लेकिन उनका समय सुबह 7 बजे से 10 बजे की बजाय सुबह 7 बजे से शाम के सात बजे तक होगा। दुकानों को सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी सख्ती से पालन करना होगा। गांवों में ईंट-भट्ठा व आटा चक्की भी चल सकेंगे। ईंट-भट्ठा संचालकों को इसके लिए खनन विभाग से अनुमति लेनी होगी। जिले की सीमाएं पहले की तरह पूरी तरह सील रहेंगी तथा बिना अनुमति दूसरे जिलों से आवाजाही नहीं हो सकेगी। शराब की दुकानों को भी खोलने का आदेश हुआ है। इसके अलावा बाजार की अन्य दुकानों को खोलने के साथ ही अन्य गतिविधियों के संचालन के बावत जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आज बैठक में कुछ निर्णय होने की उम्मीद है।

डीएम श्रीहरि प्रताप शाही ने बताया कि अपना जनपद भले ही ग्रीन जोन में है लेकिन आसपास के सभी जिले ऑरेंज या रेड जोन में हैं। ऐसे में हमें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। लॉकडाउन-3 में मिलने वाली ढील के सवाल पर डीएम ने कहा कि किराना, सब्जी, फल की दुकानों को जो रोस्टर पहले से तय है, वही दुकानें खुलेंगी। हालांकि उनका समय बढ़ गया है। इसके अलावा गांव में वे दुकानें खोली जाएंगी, जो बाजार या भीड़-भाड़ वाली जगह पर नहीं होंगी। दुकानों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हाल में करना होगा। बताया कि दवा दुकानों के सम्बंध में अलग से निर्देश जारी किया गया है। बाजार में कपड़ा व अन्य सामानों की दुकानों के खोलने के सवाल पर डीएम ने कहा कि इसके लिए चार मई को बैठक के बाद निर्णय किया जाएगा।

डीएम श्रीहरि प्रताप शाही ने बताया कि शराब की दुकानें भी चार मई यानि आज से खुलेंगी। हालांकि बिहार की सीमा से सटी दुकानों को खोलने की कत्तई अनुमति नहीं होगी। बताया कि शराब दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने की जिम्मेदारी सम्बंधित दुकानदार की होगी। इसकी अनदेखी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

                                      विज्ञापन



बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए












एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 

निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098