Breaking News

बलिया में श्रमिक सैलाब का ट्रेनों से आने का क्रम जारी : डॉ सिद्धार्थमणि दुबे के नेतृत्व में 24 स्वास्थ्य टीमें दिनरात कर रही है जांच




बलिया : बलिया में दूसरे प्रान्तों में फंसे प्रवासी श्रमिको के ट्रेनों के माध्यम से आने वाले सैलाब का क्रम रविवार की देररात/सोमवार की सुबह भी जारी रहा । रविवार की देररात 1.30 बजे महाराष्ट्र के बोरीवली से बलिया ट्रेन संख्या 09089 पहुंची । इस ट्रेन में लगभग 1600 प्रवासी श्रमिक सवार होकर बलिया पहुंचे । स्टेेेशन पर जिलाधिकारी बलिया श्रीहरि प्रताप शाही,पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र नाथ,सीएमओ डॉ पीके मिश्र,डॉ केडी प्रसाद एसीएमओ ,एसडीएम सदर अश्वनी कुमार श्रीवास्तव ,एसडीएम सर्वेश यादव,अजय सिंह नायब तहसीलदार बलिया अपने मातहतों के साथ उपस्थित होकर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे ।
 इस गाड़ी के पहुंचते ही कोविड-19 के जिला नोडल अधिकारी डॉ विपिन जैन(आईएएस)जॉइंट मजिस्ट्रेट , स्वास्थ्य विभाग के रेलवे स्टेशन हेतु नोडल/ सर्विलांस टीम सदस्य डॉ सिद्धार्थमणि दुबे के नेतृत्व में चिकित्सकों की 12 टीमो ने एक एक यात्री का गहनता से स्वास्थ्य परीक्षण किया और उनको जरूरत के अनुरूप होम क्वारन्टीन का प्रमाण पत्र दिया । अभी इस ट्रेन के यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण करके स्वास्थ्य विभाग की टीम खाली ही हुई थी कि दूसरी ट्रेन 09081 भरूच से लगभग 1500 प्रवासी श्रमिको को लेकर सुबह 4.40 am पर बलिया पहुंच गई । इस ट्रेन के भी एक एक यात्री की गहनता से परीक्षण के बाद होम क्वारन्टीन का प्रमाणपत्र देकर भेजा गया । अभी तीसरी ट्रेन जिसका नम्बर 01871 है,महाराष्ट्र के कोल्हापुर से चलकर लगभग 10 बजे बलिया पहुंचने वाली है ।
सभी को भोजन का पैकेट देकर घरों तक छोड़ने की जिम्मेदारी एसडीएम सदर की
ट्रेनों के द्वारा जितने भी यात्री बलिया आ रहे है ,स्वास्थ्य परीक्षण के बाद स्टेशन से बाहर निकलते ही एसडीएम सदर के नेतृत्व में प्रशासनिक टीम भोजन का पैकेट,पानी देकर रोडवेज की बसों से उनके घरों तक भेजने में ततपरता से लगी हुई है । रात्रि में 12 बजे से दिन के 12 बजे तक तहसीलदार बांसडीह गुलाब चंद्रा, नायब तहसीलदार बलिया जया सिंह की टीम काम कर रही है ।


ट्रेनों के देर से आकर एक साथ आने से स्वास्थ्य टीमो को हो रही है परेशानी
स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नोडल अधिकारी डॉ सिद्धार्थमणि दुबे के नेतृत्व में दो टीमें काम कर रही है । इन दोनों टीमो का नेतृत्व क्रमशः टीम 1 का डॉ फैजल खान और टीम 2 का डॉ संजय वर्मा कर रहे है । डॉ फैजल खान के नेतृत्व वाली टीम रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक और डॉ संजय वर्मा के नेतृत्व वाली टीम सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है । प्रत्येक टीम में भी 12 टीमें कार्य कर रही है ।

गाड़ियों के देर से आने और एक के तुरंत बाद आने से स्वास्थ्य कर्मियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । रेलवे को चाहिये कि कम से कम दो ट्रेनों के बीच कम से कम 1 से दो घण्टे का अंतराल दे, यह अंतराल गाड़ियों के पहुंचने के समय मे न हो बल्कि एक गाड़ी के सभी यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण हो जाने के बाद से हो ।

  अबतक लगभग दो दर्जन ट्रेनों से 25 से 30 हजार  श्रमिक आ चुके है बलिया 
विभिन्न प्रान्तों से आयी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (लगभग दो दर्जन) से और रोडवेज की बसों से 25 से 30 हजार प्रवासी श्रमिक बलिया आ चुके है और अभी भी आने का सिलसिला जारी है । बलिया में प्रवासी श्रमिको के आने से जहां एक तरफ इनको उद्योगविहीन जनपद में काम देने की कठिन चुनौती है तो वही इनके संक्रमित होने की संभावना से जनपद में कोरोना के मरीजो की संख्या में एकाएक वृद्धि की संभावना से इंकार भी नही किया जा सकता है ।

रिपोर्ट मधुसूदन सिंह