Breaking News

कोविड-19 के अंतर्गत कार्यरत प्रथमिक शिक्षक भी है कोरोना वॉरियर्स, मिलेगी इसके लिये घोषित सभी सुविधाएं : डॉ विपिन जैन (आईएएस) नोडल अधिकारी बलिया

कोविड-19 के अंतर्गत कार्यरत प्रथमिक शिक्षक भी है कोरोना वॉरियर्स, मिलेगी इसके लिये घोषित सभी सुविधाएं : डॉ विपिन जैन (आईएएस) नोडल अधिकारी बलिया

डॉ सुनील कुमार ओझा की रिपोर्ट

बलिया 12 मई 2020 ।। आज तय कार्यक्रम के अनुसार बलिया रेलवे स्टेशन पर जनपद के द्वितीय सूची के शिक्षक साथियों के दल के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ पंजीकृत के जिलाध्यक्ष निर्भय नारायण सिंह के नेतृत्व में फ्रंटलाइन वॉरियर्स के रुप में कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में योगदान देने वाले शिक्षक /शिक्षणेत्तर कर्मी साथियों के लिए भारत सरकार कोविड महामारी एक्ट /उत्तर प्रदेश कोविड महामारी अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त /देय सुविधाओं के माँग के समर्थन में जनपद के कोविड प्रभारी संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन जैन से मिलकर मुद्दों पर वार्ता की गयी तथा जिलाधिकारी बलिया को संदर्भित संगठन का माँग पत्र सौपा गया। संयुक्त मजिस्ट्रेट श्री विपिन जैन व जिलाध्यक्ष निर्भय नारायण सिंह के बीच स्वस्थ और सकारात्मक वार्ता के मुख्य बिन्दु निम्नवत है :----

1)   शिक्षक समाज का सम्मानित व्यक्ति है और कोविड - 19 महामारी में सेवा कार्य में उन्हें हर प्रकार की सुविधाओं से लैस किया जायेगा यथा प्रोटेक्टिव किट, मास्क, सेनेटाइजर, दस्ताने आदि दी जायेगी।

2)   शिक्षकों को निर्धारित कार्य ही अपने टेबल पर सुरक्षित और सतर्क रहते हुए करना है।

3)   पानी /जलपान आदि आवश्यक सामग्री समय - समय पर उपलब्ध करायी जाएगी।

4)   सुविधाओं का मुख्य बिन्दु अपने दायित्वों के निर्वहन में यदि किसी शिक्षक /कर्मचारी या अधिकारी के साथ संक्रमण के कारण दुर्घटना /मृत्यु होती है तो उनके आश्रितों को कोविड - 19 एक्ट के तरह वॉरियर्स सेवा के लिए 50 लाख रुपये की बीमित स्वास्थ्य धनराशि का प्रावधान है जिसे उन्होंने स्पष्ट रुप से देय होने की बात कही तथा यह भी बताया कि आप अपने शिक्षकों को इस बात से आश्वस्त करा दीजिए कि वे किसी अफवाह या भ्रांतियों में नहीं रहें यह उनका अधिकार सुरक्षित है जिसे मुझे प्रमाणित कर देना है।

4)    सेवा कार्य में लगे शिक्षकों की अन्य सूचियां तैयार होंगी जिसे कर्मचारियों के 33 प्रतिशत की बारी - बारी ड्यूटी लगाकर सबको सहूलियत दी जायेगी।

          इस तरह जनपद के कोविड प्रभारी संयुक्त मजिस्ट्रेट द्वारा संगठन की सारी माँगों को मानते हुए एक संदेश दिया कि आपलोगों कार्य करते वक्त व अपने दिनचर्या में सोशल डिस्टेंसिंग, फेसकवर और अन्य सतर्कताओं को अपनाते रहें स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और सतर्क रहें। उन्होंने इस बात की सराहना की कि शिक्षकों ने अपने कार्यों को बखूबी निभाया है और इससे जिला प्रशासन बहुत प्रसन्न है तथा उन्होंने इस कार्य के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री शिवनारायण सिंह की भी प्रशंसा की। संगठन ने इस कार्य के लिए जनपद के समस्त शिक्षकों के तरफ से सहृदयी, मृदुल और सहजता के प्रतीक संयुक्त मजिस्ट्रेट को माँगों को स्वीकार करने पर धन्यवाद् ज्ञापित किया।

          पुनः जनपद के शिक्षा विभाग के मुखिया श्रीमान् जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवनारायण सिंह जी से जिलाध्यक्ष निर्भय नारायण सिंह की कुछ बिन्दुओं पर वार्ता हुई तथा शिक्षक हित में संगठन का माँग पत्र सौपा गया जिसके मुख्य बिन्दु इस प्रकार हैं_____

1)       सीमित शिक्षकों की ही ड्यूटी बार - बार लगाई जा रही है ऐसा क्यों? इस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने स्पष्ट किया कि पहले एक दो श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की आने की बात थी लेकिन जब लगातार ट्रेनों की आवक जनपद में जारी है अतः कुछ और सूची बनायी जायेगी जिससे सभी को सहूलियत तथा सामंजस्यता रहेगी। इस संदर्भ में खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

2)   टेबल पर होने वाली असुविधाओं के बारे में उन्होंने आश्वासन किया कि आगे से किसी भी तरह की असुविधा हमारे शिक्षकों को नहीं होगी क्योंकि इस संदर्भ में मैं उच्चाधिकारियों से समस्याओं को अवगत करा दिया हूँ।

3)    कोरोना वॉरियर्स के रुप में मिलने वाली सुविधाओं के लिए उन्होंने संगठन की तारीफ की और कहा कि यह उचित माँग हम सभी के लिए है जो इस संकट की घड़ी में अपना योगदान दे रहे हैं।


            इस प्रकार सार्थक वार्ता ने संगठन के समस्त माँगों को मानकर शिक्षक हित में अच्छी पहल की है। बीएसए महोदय ने संगठन के माध्यम से जनपद के समस्त शिक्षकों के स्वास्थ्य और सुखद् जीवन की कामना की है तथा समस्त शिक्षकों की प्रशंसा करते हुए उन्हें कोरोना वायरस के नियमों का पालन करते हुए शत् प्रतिशत आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने का आग्रह किया। उन्होंने आश्वस्त किया कि समस्त शिक्षकों की जिम्मेदारी मेरी है वे अपने कर्तव्य पालन करते रहें मैं अपने दायित्वों से पीछे नहीं हटूँगा। जिलाध्यक्ष निर्भय नारायण सिंह ने अपने माँगों के समर्थन और स्वीकार्यता के लिए नोडल अधिकारी /खण्ड शिक्षा अधिकारियों सहित बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया का समस्त शिक्षक साथियों के तरफ से बहुत आभार व्यक्त किया।