Breaking News

वाराणसी : बीएचयू के माइक्रो बायलॉजी लैब में कार्यरत छात्रा निकली कोरोना पॉजिटिव,जाने अब कैसे होगी 11 जिलों की जांच ?

 बीएचयू के माइक्रो बायलॉजी लैब में कार्यरत छात्रा निकली कोरोना पॉजिटिव,जाने अब कैसे होगी 11 जिलों की जांच ?

वाराणसी 1 मई 2020 ।। वाराणसी में BHU स्थित माइक्रोबायोलाजी लैब में काम करने वाली छात्रा के पॉजिटिव आने के कारण अब यहां कम से कम तीन दिनों तक सैंपलों की जांच नहीं होगी। यहां आ रहे सभी सैंपल लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) भेजे जाएंगे। 
बीएचयू के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के कोरोना टेस्टिंग लैब में कार्य करने वाली छात्रा संक्रमित होने के कारण यहां के सभी कर्मचारियों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया गया है। छात्रा के साथ ही सभी कर्मचारियों का भी सैंपल लिया गया था। फिलहाल छात्रा को छोड़कर सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। लेकिन सेनेटाइजेशन के लिए लैब को सील कर दिया गया है।
यहां काम करने के लिए अलग से टीम तैयार की जाएगी। उस टीम की ट्रेनिंग पूरी हो जाने और काम करने लायक होने तक यहां कोई सैंपल जांच के लिए नहीं आएगा। अधिकारियों का मानना है कि इसमें कम से कम तीन दिन का समय लग सकता है। 
बताया जाता है कि छात्रा के घर के एक सदस्य को दो-तीन दिन पहले बुखार हुआ था। उसके बाद छात्रा को भी लक्षण दिखाई दे रहे थे। इसके बाद छात्रा का सैंपल लिया गया था। शुक्रवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर लैब प्रोटोकाल के तहत सभी सतर्कता वाले कदम उठाए जा रहे हैं। 
बीएचयू की इस लैब पूर्वांचल के 13 जनपदों के कोरोना सैंपल जांच के लिए आ रहे थे। अब यह सैंपल यहां नहीं आएंगे। जिला प्रशासन से बीएचयू लैब बंद होने की जानकारी मिलने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी 13 जनपदों के लिए दूसरे जिलों में वैकल्पिक लैब की व्यवस्था निर्धारित कर दी है। वाराणसी और चंदौली ज़िलों के लिए KGMU लखनऊ को निर्धारित किया गया है। तीन दिनों के बाद लैब को अब नए ट्रेनिंग वाले डॉक्टर्स व कर्मचारियों के द्वारा चलाया जाएगा। अभी तक इस लैब में कार्य करने वाले सभी लोगो को 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया गया है।





बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए












एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 

निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098