Breaking News

बलिया : कोरोना से बचाना है तो बाहर से आये लोगो की पहचान बताना है,गांवो में बाहर से आये लोग भविष्य के लिये गंभीर चुनौती

 कोरोना से बचाना है तो बाहर से आये लोगो की पहचान बताना है,गांवो में बाहर से आये लोग भविष्य के लिये गंभीर चुनौती
मधुसूदन सिंह

बलिया 2 अप्रैल 2020 ।। जिस तरह लॉक डाउन में चाहे जिला प्रशासन हो, पुलिस प्रशासन हो या स्वयं सेवी लोग या संगठन गरीबो, दिहाड़ी मजदूर परिवारों को भूखों न सोना पड़े इसके लिये खाद्य सामग्री और भोजन पहुंचा रहे है, यह बहुत ही सराहनीय कार्य है । लेकिन लोगो तक भोजन पहुंचाने के अति उत्साह के चक्कर में चाहे प्रशासन हो या स्वयं सेवी , सभी लोग एक महत्वपूर्ण विषय को विस्मृत कर दिये है जो भविष्य के लिये खतरे की घण्टी है । यह विषय भीमपुरा थाना क्षेत्र के राजाराम चौहान नामक व्यक्ति के ऊपर विदेश से आने के बाद अपनी पहचान छुपाने के कारण एफआईआर दर्ज होने से और महत्वपूर्ण हो जाता है । क्योंकि सरकार ने चाहे व विदेश से आया हो या देश के किसी भी भाग से , उसको अपने आने की सूचना स्थानीय पुलिस या सम्बंधित लेखपाल को देना अनिवार्य है । साथ ही सरकार ने ग्राम प्रधान , क्षेत्रीय लेखपाल, सेक्रेटरी,बिट के सिपाही व दरोगा को भी अपने अपने क्षेत्रों में आये बाहरी लोगों की सूची तैयार करने की जिम्मेदारी दे रखी है । भीमपुरा के राजाराम वाले प्रकरण में तो पुलिस के रिकार्ड में ही गड़बड़ी मिली है , जहां राजाराम की जगह राजनाथ लिखा हुआ था । अब सवाल यह उठ रहा है कि क्या इस लिस्ट को बनाने में पूरी ईमानदारी बरती जा रही है ? क्या जिम्मेदारों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में ईमानदारी के साथ बाहर से आये लोगो को उनके घरों पर जाकर, पूंछतांछ करके सूची बनायी जा रही है ?
   इसके साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि जो लोगो समाजसेवा के नाम पर लोगो मे लंच पैकेट या राहत सामग्री के वितरण कर रहे है, वे न तो स्वयं की सुरक्षा की चिंता कर रहे है और न ही उस गरीब की , जिसकी वो मदद कर रहे है । न सोशल डिस्टेंस मेंटेन किया जा रहा है, न ग्लब्स न मास्क पहना जा रहा है । राहत सामग्री वितरण को राजनीतिक अखाड़ा की तरह दिखा कर फेसबुक में पोस्ट कर अपनी जयजयकार करा रहे है । ऐसे वितरण से ही सबसे ज्यादे खतरा उतपन्न हो गया है । क्योंकि यह भी संभावित है कि दिनभर असुरक्षित रूप से सैकड़ो लोगो से मिलने वाले ये समाजसेवी अगर संक्रमित हुए तो सैकड़ो गरीबो को भोजन के साथ कोरोना भी दान में दे देंगे ।
   अब वक्त आ गया है कि इन समाजसेवियों से कहा जाय कि आप भोजन वितरण के साथ ही अगर अपने अपने क्षेत्रों में बाहर से आये लोगो की सूची बनाकर प्रशासन को सौपे तो यह सबसे बड़ी समाज सेवा होगी । क्योंकि जनपद का ऐसा एक भी गांव कस्बा नही है, जहां बाहर काम धंधा करने वाले लोग न आये हो । इसके साथ ही मेरा यह भी सुझाव है कि राजाराम जैसा प्रकरण अगर मिलता है तो इसकी जिम्मेदारी सिर्फ उस व्यक्ति पर ही थोप कर एफआईआर दर्ज कर खानापूर्ति न कि जाय बल्कि ग्राम प्रधान से लेकर थाने तक इस कार्य के निमित्त जो भी जिम्मेदार है, उनके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज हो , जिससे भविष्य में ऐसी लापरवाही न होने पाये ।



बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत

यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है












एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098