Breaking News

आजमगढ़ : महिला दिवस पर महिलाओ को समर्पित रहा स्काउट/ गाइड परिचयात्मक शिविर का समापन कार्यक्रम

 महिला दिवस पर महिलाओ को समर्पित रहा स्काउट/ गाइड  परिचयात्मक शिविर का समापन कार्यक्रम
डॉ सुनील ओझा की रिपोर्ट






आजमगढ़ 8 मार्च 2020 ।।जनपद आज़मगढ़ के सम्मोपुर गाँव मे स्थित शेखर सोशल महिला महाविद्यालय में आयोजित 5 दिवसीय स्काउट/ गाइड  परिचयात्मक शिविर के समापन विश्व महिला दिवस को हर्सोल्लास के साथ मनाकर  किया गया।
बता दे कि  4 मार्च से 8 मार्च तक चलने वाले इस शिविर में प्रशिक्षुओ ने ध्वज शिष्टाचार,प्राथमिक चिकित्सा,टोली की जानकारी,भ्रमण, शिविर कला , पाक कला , अनुसाशन, सेवा कार्य इत्यादि विषयों का प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस शिविर का समापन महिलाओ के सशक्तिकरण के लिये और प्रयास करने के संकल्प और देश का अंतर्राष्ट्रीय फलक पर नाम रोशन करने वाली महिलाओं को नमन करते हुए बालिकाओ से इनकी सफलताओं से प्रेरणा लेते हुए जीवनपथ पर आगे बढ़ने के लिये मोटिवेट किया गया ।
समापन के सुअवसर पर मुख्य अतिथि डॉ समर बहादुर सिंह,पूर्व अध्यक्ष शिक्षक संघ (VBSPU) ने कहा कि, इस प्रकार के शिविर नागरिक निर्माण की कार्यशाला है। डॉ घनश्याम दूबे ने कहा कि, स्काउट/ गाइड युवक युवतियों की संस्कार शाला है। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ आर. पी. सिंह ने की उंन्होने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण आज के समय की माँग है, शिविर आख्या श्रेया राय ने प्रस्तुत की, कार्यक्रम का संचालन अवधेश यादव ने किया।
इस अवसर पर अजय यादव, चंद्रशेखर सिंह, संजय सिंह, कुसुमलता सिंह, दीपा सिंह, इत्यादि लोग उपस्थित रहे।