Breaking News

देवरिया : यूपी बोर्ड की तर्ज पर मदरसा बोर्ड की परीक्षा में भी जमकर हो रही है सामूहिक नकल, वीडियो वायरल, 6 गिरफ्तार,मचा हड़कम्प

 यूपी बोर्ड की तर्ज पर मदरसा बोर्ड की परीक्षा में भी जमकर हो रही है सामूहिक नकल, वीडियो वायरल, 6 गिरफ्तार,मचा हड़कम्प
कुलदीपक पाठक

देवरिया 3 मार्च 2020 ।।
यूपी बोर्ड की तर्ज पर देवरिया में मदरसा बोर्ड की परीक्षा में सामूहिक नकल जमकर हो रहा है जिसका वीडियो वायरल होते ही अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए कि इतने निदेश के भी नकल माफिया तू डाल डाल मैं पात पात की तर्ज पर नकल कराने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं जिसका वीडियो ऑप देख सकते हैं कि बेलवा बाजार के आदर्श जियावन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कैसे परीक्षार्थी एक जगह इकट्ठा होकर जमीन पर बैठे हुए हैं और एक दूसरे के काफी पेपर की अदला बदली करते हुए एक दूसरे के काफी से नकल मार रहे हैं जिससे पता चलता है कि प्रशासन के दावे फेल होते नजर आ रहे हैं कि नकल विहीन परीक्षा हम करा रहे हैं।
आपको बता दें कि मदरसा बोर्ड की परीक्षा 25 फरवरी को शुरू हुई थी जिसमें सामूहिक नकल करने की बात बार-बार आ रही थी और अधिकारी बार-बार अपने मातहतों को नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए निर्देश दे रहे थे वही जब यह वीडियो सोमवार को वायरल हुआ तो आनन फानन में जिम्मेदार अधिकारियों ने केन्द्र व्यवस्था समेत सभी अध्यापकों को बदलने की संस्तुति की है।

दूसरे की जगह परीक्षा रहे छह गिरफ्तार


देवरिया: थाना क्षेत्र के आदर्श जियावन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेलवा बाजार देसही देवरिया में उप्र मदरसा बोर्ड परीक्षा की सुचिता तार-तार हो गई है। सोमवार को दूसरे की जगह परीक्षा देते छह लोग पकड़े गए। केंद्र व्यवस्थापक ने सभी को पुलिस के हवाले कर दिया। बेलवा बाजार परीक्षा केंद्र पर देवरिया बुद्धू खां, बरवामीर छापर समेत आधा दर्जन मदरसों के परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं।

परीक्षा के चौथे दिन शाम की पाली में आलिम, कामिल व फाजिल की परीक्षा चल रही थी। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नीरज अग्रवाल, सदर तहसीलदार आनंद नायक केंद्र पर जांच करने पहुंचे। केंद्र व्यवस्थापक बाबूराम यादव व अधिकारियों ने जब प्रवेश पत्र की जांच की तो पता चला कि सलमा की जगह आरिफ, कुतुबुद्दीन की जगह दानिश, समा तब्बसुम बानो की जगह गुलाम, मो.अनुजर की जगह कलामुद्दीन, फिरोज की जगह अख्तर अली, जमाल की जगह असलम परीक्षा दे रहा है। यह देख सब दंग रह गए। सभी को पुलिस के हवाले कर दिया। केंद्र व्यवस्थापक बाबूराम यादव ने सभी आरोपितों के खिलाफ तहरीर दे दी है। प्रभारी निरीक्षक जयंत सिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।