Breaking News

लखनऊ : अब शोहदों और अपराधियों पर नकेल कसने की कबायत शुरू, डीजीपी ने दिए थानों पर बाइक दस्ता बनाने के निर्देश,अनावश्यक रूप से वृद्ध बीमार व महिलाओ की न करे चेकिंग

लखनऊ : अब शोहदों और अपराधियों पर नकेल कसने की कबायत शुरू, डीजीपी ने दिए थानों पर बाइक दस्ता बनाने के निर्देश
ए कुमार


लखनऊ 15 फरवरी 2020 ।। यूपी पुलिस अब शोहदों और अपराधियों पर नकेल कसने की तैयारी कर ली है । डीजीपी एचसी अवस्थी ने सभी एसएसपी/एसपी को भेजे गये पत्र में कहा है कि प्रत्येक थाने पर एक मोटर साइकिल दस्ता बनाया जाए। यह दस्ता संदिग्ध व्यक्तियों खासतौर पर मोटर साइकिल पर सवार कम उम्र के लड़कों की चेकिंग करते हुए भ्रमण करें। यह चेकिंग जरूरत के अनुसार समय व स्थान बदलकर की जाएगी। इसे रूटीन चेकिंग के रूप में न लिया जाए।

चिह्नित करें संवेदनशील स्थान

शुक्रवार को पुलिस अफसरों के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए उन्होंने बैंक, ग्राहक सेवा केन्द्रों, सर्राफा व्यापारियों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर होने वाली अपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में ऐसे संवेदनशील स्थानों को चिह्नित करें, जो अपराधियों के आवागमन के लिए उपयुक्त हों और जिले की सीमाओं को पार करते हों। चिह्नित स्थानों के आसपास पुलिस मित्र एवं जनता के व्यक्तियों से सामन्जस्य स्थापित करते हुए खुफिया जानकारी जुटाने की दिशा में प्रयास किया जाए। इन संवेदनशील स्थानों पर समय एवं स्थान को बदल-बदल कर चेकिंग कराई जाए।
इसी प्रकार रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड के आसपास के टैम्पों स्टैण्ड आदि की भी चेकिंग की जाए। चेकिंग का उद्देश्य अपराधियों की पहचान एवं उनको पकड़ने का होना चाहिए।।

त्रिनेत्र ऐप का करें इस्तेमाल

डीजीपी ने कहा कि चेकिंग के दौरान संदिग्ध व्यक्तियों का सत्यापन ‘त्रिनेत्र ऐप के माध्यम से कराया जाए। यह ऐप प्रत्येक थाना प्रभारी व डीसीआरबी प्रभारी के पास उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि मोटर साइकिल से लूट आदि की घटनाएं करने वाले अपराधियों का यदि कोई गैंग प्रकाश में आता है तो उनके विरूद्ध गैंग चार्ट बनाकर गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की जाए।

अनावश्यक न करें चेकिंग

डीजीपी ने कहा कि जब तक कोई विशिष्ट अथवा सत्यपरक सूचना प्राप्त न हो तब तक वृद्ध, बीमार एवं महिलाओं को अनावश्यक रूप से चेक न किया जाए। चेकिंग के समय शिष्ट व्यवहार किया जाए।