Breaking News

बलिया से बड़ी खबर : गंगा तट पर हो रहे अवैध खनन से अब शवदाह करने के रास्तों पर भी गहराया संकट, गंगा तटीय पंडा समिति ने डीएम बलिया से लगाई गुहार, घाट बचा लो सरकार


बलिया से बड़ी खबर : गंगा तट पर हो रहे अवैध खनन से अब शवदाह करने के रास्तों पर भी गहराया संकट, गंगा तटीय पंडा समिति ने डीएम बलिया से लगाई गुहार, घाट बचा लो सरकार

बलिया 12 जनवरी 2020 ।। गंगा तट के पास वर्षो से पुलिस प्रशासन के सहयोग व खनन विभाग की उदासीनता कहे या मिलीभगत से चलने वाले अवैध खनन कर रहे खनन माफिया  जहां बलिया शहर को बचाने वाले बंधे की तरफ गंगा नदी का रुख करने पर आमादा है तो वही इनके इस कार्यो से गंगा तट पर जाकर शवदाह करना भी मुश्किल होता जा रहा है । प्रतिदिन सैकड़ो ट्रैक्टर अवैध बालू खनन से गंगा तट को जाने वाला रास्ता भी जर्जर हो गया है । जिससे कभी भी दुर्घटना होने की संभावना है । बता दे कि बाढ़ के पानी से टूट गये इस मार्ग को कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के समय ही नगर पालिका अध्यक्ष अजय कुमार द्वारा बनवाया गया था जो अवैध खनन वाले वाहनों के आवागमन से जर्जर हो गया है । वही निर्माणाधीन जनेश्वर मिश्र सेतु जो अभी शुरू भी नही हुआ है, के रास्ते ट्रकों के जाने से भी शमशान घाट की हालत खराब हो गयी है जिससे अब लोग शवो के अंतिम संस्कार के लिये इस घाट पर आने से बचने लगे है ।
   इससे परेशान होकर गंगा तटीय पंडा समिति के सदस्यों ने जिलाधिकारी बलिया के कार्यालय पहुंचकर एक शिकायती पत्र देकर इस अवैध खनन को तत्काल रोकने की मांग की है । इनका आरोप है कि  शहर कोतवाली क्षेत्र के बिचलाघट चौकी क्षेत्र में जोरो शोर से अवैध खनन का कारोबार फल-फूल रहा हैं जो शहर कोतवाली पुलिस के रहमोकरम पर धड़ल्ले से हो रहा हैं । आगे कहा है कि खनन का खेल लंम्बे समय से पुलिस के संरक्षण में चल रहा हैं जिसके वज़ह से श्मशान घाट का अस्तित्व खतरे में पड़ गया हैं । समिति के सदस्यों ने  कार्यवाही की मांग करते हुए जनपद के आम जनमानस की भावनाओं और चिंताओं को दृष्टिगत रखते हुए स्थलीय जांच कराकर उक्त मार्ग से अवैध खनन को बंद कराने तथा आम जनमानस के लिए मार्ग को ठीक कराने की मांग की है जिससे शवदाह करने आने वाले आम जनमानस को कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े।
  ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से अशोक पाण्डेय, प्रदीप पाण्डेय,  भोला, बांके बिहारी पाण्डेय, सतीश पाण्डेय, अखिलेश पाण्डेय, राम नारायण पाण्डेय, चिंटू पाण्डेय, कन्हैया पाण्डेय, सुशील पाण्डेय, मंतोष पाण्डेय, विनय पाण्डेय, कमलेश कुमार पाण्डेय, मंगल पाण्डेय, राम कुमार पाण्डेय, प्रमोद पाण्डेय, सुरेंद्र पाण्डेय, अमित पाण्डेय आदि लोग रहे ।
बाईट-पदाधिकारी (गंगा तटीय पंडा समिति बलिया)