Breaking News

बलिया : ग्राम सभा आरीपुर सरयां में सीडीओ की अध्यक्षता में लगी जन चौपाल,108 लाभार्थियों में आयुष्मान योजना का कार्ड हुआ वितरित


 बलिया : ग्राम सभा आरीपुर सरयां में सीडीओ की अध्यक्षता में लगी जन चौपाल,108 लाभार्थियों में आयुष्मान योजना का कार्ड हुआ वितरित
बृजेश सिंह


भीमपुरा बलिया 9 दिसम्बर 2019 ।। क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय आरीपुर सरयां  प्रांगण में सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जनमानस के बीच पहुचाने के लिए चौपाल का आयोजन किया गया। मुख्य विकास अधिकारी बद्री नाथ सिंह की अध्यक्षता में जिले के सभी विभागों के जनपदीय व ब्लाक स्तरीय अधिकरियो ने विभिन्न योजनाओं के बारे में बिस्तार पूर्वक जानकारी दी। साथ ही आयुष्मान योजना के 108 लाभार्थियों को कार्ड वितरित करते हुए पेंशन के लिए 9 पात्रों का चयन चौपाल स्थल पर ही सीडीओ ने किया।
   भाजपा नेता भरत भैया की पहल पर प्रभारी मन्त्री अनिल राजभर के मौखिक निर्देश पर क्षेत्र के आरीपुर सरयां में आयोजित जनचौपाल का शुभारंभ सीडीओ बद्री नाथ सिंह ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय के तेलीय चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया। इसके बाद शहीद चन्द्रदीप सिंह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर सोलिंग कार्य व प्राथमिक विद्यालय के सुंदरीकरण का लोकार्पण किया। जनचौपाल में उपस्थित स्वास्थ्य कार्ड के लाभार्थियों का मौके पर ही आयुष्मान कार्ड बनाया गया। सीडीओ व सीएमओ पीके मिश्रा द्वारा कुल 108 लाभर्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किया गया। बृद्धा, बिधवा व विकलांग पेंशन के पात्र व्यक्तियो से आवश्यक कागजात लिया गया जिसमें 9 लाभार्थियों को तत्काल पेंशन के लिए स्वीकृति दे दी गयी। बाकी को कागजात पूरा कर ग्राम पंचायत सचिव के माध्यम से भिजवाने के लिए कहा गया। जिला कृषि अधिकारी विकेश कुमार ने किसानों को किसान सम्मान निधि के रुप मे मिलने वाली छः हजार रुपये के बाबत जरुरी जानकारियां दी। किसानों को खेत की सिंचाई के लिए सब्सिडी पर दिए जाने वाले सोलर पंप के बारे में भी बताया गया। शिक्षा विभाग से आये एसडीआई लालजी शर्मा ने परिषदीय विद्यालयों में क्रियान्वयन व सुंदरीकरण के बारे में बताया कि लगभग 80 विद्यालयों में पूर्ण है।  इस मौके पर एसडीएम बेल्थरारोड राजेश यादव, तहसीलदार जितेंद्र सिंह, समाज कल्याण अधिकारी के के राय, एडिशनल स्वास्थ्य डॉ हरिनंदन प्रसाद, बीडीओ रामाशीष राम, एडीओ एजी रमाकांत राम, सीडीपीओ शालिनी श्रीवास्तव, सचिव प्रमोद पांडेय, ग्राम प्रधान रमेश राम, एग्री जंक्शन प्रभारी दशमेंद्र चौहान, रमाशंकर सिंह, राकेश सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।


 ग्राम प्रधान रमेश राम ने सीडीओ को 10 सूत्रीय समस्याओं वाला सौपा ज्ञापन
    आरीपुर सरयां गांव की जन समस्याओं को लेकर भरत भैया की अगुवाई में ग्राम प्रधान रमेश राम ने मुख्य विकास अधिकारी को दस सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। जिसमे सिकंदरापुर - पूरा पतोई जर्जर सड़क को कुटाई व लेपन का कार्य, शहीद चन्द्रदीप सिंह की प्रतिमा स्थल, प्राचीन पोखरा व मुख्य द्वार का जीर्णोद्धार, जर्जर जच्चा बच्चा केन्द्र, ग्राम पंचायत सचिवालय शवदाह गृह, उच्च प्राथमिक विद्यालय की स्वीकृति व ग्राम पंचायत में 80 प्रतिशत अनु0 जाति, अनु0 जनजाति व पिछड़ी जाति की आबादी के लिए साशन द्वारा एकीकृत योजना संबंधी मांग शामिल था। जिसके संदर्भ में मुख्य विकास अधिकारी ने मांग को जायज ठहराते हुए शीघ्र कराने का आश्वासन दिया। वही एएनएम केंद्र को तत्काल स्टीमेट  बनाने का संबंधित विभाग को निर्देश दिया।