Breaking News

बलिया : छितेश्वरनाथ स्वच्छता एवं सेवा समिति की तृतीय वर्षगांठ में छाया रहा हर्षोल्लास

  छितेश्वरनाथ स्वच्छता एवं सेवा समिति की तृतीय वर्षगांठ में छाया रहा हर्षोल्लास
डॉ सुनील कुमार ओझा






छितौनी बलिया 24 मार्च 2019 ।।
        बाबा छितेश्वरनाथ की पवित्र भूमि छितौनी धाम पर "छितेश्वरनाथ स्वच्छता एवं सेवा समिति" की तृतीय वर्षगाँठ समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । जिसके मुख्य अतिथि  अमरनाथ मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय दूबेछपरा, बलिया के पूर्व प्राचार्य एवं पर्यावरणविद् डा० गणेश कुमार पाठक,और सहतवार नगर पंचायत के चेयरमैन के प्रतिनिधी श्री नीरज सिंह ' गुड्डू' विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महामण्डलेश्वर श्री श्री 108 श्री भानदेव जी महाराज ने किया और संचालन समिति के प्रवक्ता मनोज कुमार दूबे ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा द्वीप प्रज्जवलन कर किया गया।
       बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डा० गणेश कुमार पाठक ने कहा कि जल, जंगल , जीव एवं जमीन हमारी सभ्यता एवं संस्कृति के मूल आधार हैं। किन्तु आज इस मूल आधार पर ही संकट के  बादल मँडराने ले हैं।मानव अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु विकास का अनियोजित, अनियमित एवं अनियंत्रित रास्ता अपनाया उसके तहत प्रकृति के सभी प्राकृतिक संसाधनों का अतिशय दोहन एवं शोषण हुआ। हमारी भोगवादी प्रवृत्ति एवं विलासितापूर्ण जीवन ने इस दोहन एवं शोषण में और अधिक अभिवृद्धि की जिससे अधिकांश प्राकृतिक संसाधन समाप्त होते जा रहे हैं, फलतः पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी असंतुलन में अतिशय वृद्धि हो रही है, जिससे सम्पूर्ण जीव जगत एवं पादप जगत के लिए खतरा उत्पन्न हो गया है।
  जल हमारे जीवन का आधार है,किन्तु हमने जल का  इतना अधिक अनियंत्रित उपभोग किया है कि जीवनप्रदायी जल अब समाप्ति के कगार पर है और जो शेष बचा भी है वह इतना दूषित हो गया है कि पीने को कौन कहे, स्नान करने लायक भी नहीं रह गया है।आज विश्व की एक तिहाई जनसंख्या शुद्ध जल से वंचित है एवं प्रत्येक 6 व्यक्ति में से एक व्यक्ति जल संकट से जूझ रहा है। जहाँ तक जंगल की बात है तो वन न केवल जल को बचाने के लिए आवश्यक है बल्कि सम्पूर्ण पर्यावरण, पारिस्थितिकी को सुव्यवस्थित रखने एवं उद्योगों को कच्चा माल उपलब्ध कराने तथा मानव सहित सम्पूर्ण जीव जगत को भोजन, वस्त्र एवं आवास उपलब्ध कराता है। यही नहीं मौसम एवं जलवायु को भी सुव्यवस्थित एवं नियंत्रित रखता है ।किन्तु विडमबना यह हैकि विभिन्न उपयोग के लिए वनों का बेरहमी से विनाश किया गया , जिसके चलते पर्यावरण एवं पारिस्धितिकी तेजी सूअसंतुलित हो रहा है, पृथ्वी के तापमान में निरन्तर व.द्धि हो रही है, जिससे मौसम एवं जलवायु में घातक परिवर्तन हो रहा है, जो सृष्टि के विनाश के लिए उत्तरदायी हो सटता है। वन्यजीवों का भी तेजी से विनाश हो रहा है। वनों के कटने से जीव - जंतुओं के आवास ही समाप्त हौ जा रहे हैं, जिससे पारिस्थितिकी असंतुलन को बढ़ावा मिल रहा है। औद्योगीकरण एवं नगरीकरण के चलते तथा ईंट - भठ्ठा उद्योग के विस्तार के चलते कृषि योग्य भूमि भी घट रही है। अभी हहाल ही में आइ आइ टी इंदौर के शोध अध्ययन से यह निष्कर्ष निकला है कि आपने देश की दो तिहाई जमीन में नमी की कमी हो गयी है अर्थात जमीन सूख रही है। 24 में से 16 नदी बसिन तेजी से सूख रहे हैं और अत्यन्त उपजाऊ इन नदियों की द्रोणिकाओं की मिट्टी भी सूख रही है।गंगा नदी क्षेत्र में आने वाला 25 प्रतिशत भाग सूखे के हिसाब से संवेदनशील क्षेत्र में आ गया है। इन सबके चलते देश के 50 प्रतिशत जंगल भी संकट में पड़ गए हैं । इस प्रकार स्थिति अत्यन्त भयावह होती जा रही है।
      डा० पाठक ने बताया कि इन सबसे बचने का यही उपाय है कि हमारा विकास सतत एवं पारिस्थितिकी विकास हो, जिसमें हमारा विकास भी हो एवं प्राकृतिक तत्व भी बचे रहें। हमारा विकास भारतीय माँडल के अनुसार हो जो भारतीय संस्कृति पर आधारित हो।
       डा० पाठक ने श्री छितेश्वरनाथ सेवा समिति के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह समिति ऐसा कार्य कर रही हैकि न केवल इस क्षेत्र के लिए , बल्कि बलिया जनपद सहित प्रदेश एवं देश के लिए रोल माँडल प्रस्तुत करेगी।
       विशीष्ट अतिथि सहतवार नगर पंचायत चेयरमैन प्रतिनिधि नीरज सिंह "गुड्डू" ने हा कि श्री  छितेश्वरनाथ सेवा समिति तीन वर्षों से निर्बाध रूप से स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण संबंधित कार्यों को निःस्वार्थ भाव से करते हुए एक अलख जगाई है । उन्होने कहाकि मैं सदैव समिति के कार्यों में  हर तरह से सेवा के लिए सदैव तत्पर रहूँगा।
       ए पी एन न्यूज के जिला प्रतिनिधि एवं वरिष्ठ पत्रकार नरेन्द्र मिश्र ने अपने सम्बोधन में कहा कि  इस समिति की पहचान अब प्रदेश एवं देश स्तर पर होने लगी है और यही प्रमाणित करता है कि यह समिति स्वचछता, सेवा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति  कितना समर्पित है।
      कार्यक्रम को अन्य गणमान्य लोगों ने भी संबोधित किया। इस कार्यक्रम में संकल्प संस्था के सदस्यों द्वारा गीत अनेक गीत प्रस्तुत किए गए एवं नाटक का मंचन किया गया। समिति द्वारा मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि एवं नरेन्द्र मिश्र सहित अन्य गणमान्य लोगों, संकल्प संस्था के सदस्यों तथा समिति में नियमित रूप से निष्ठापूर्वक कार्य करने वाले सदस्यों को अंगवस्त्रम् एवं स्मृत चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में अध्यक्षता कर रहे श्री भानदेव महाराज जी द्वारा सभी आगन्तुकों को आशिर्वचन प्रदान किया।
 श्री छितेश्वरनाथ सेवा समिति" के तृतीय वर्षगाँठ के शुभ अवसर कर आयोजित कार्यक्रम में "श्री गणेशा सोशल वेलफेयर ट्रस्ट"  के ट्रस्टी अभिनव पाठक ने ट्रस्ट की तरफ से आम के पाँच वृक्ष पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने हेतु रोपित करने के लिए समिति को भेंट किया।