Breaking News

हिमा दास के गोल्ड जीतते ही लोग गूगल पर सर्च करने लगे हिमा की जाति



    16 जुलाई 2018 ।।
    फिनलैंड में हुई IAAF वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीतने वाली हिमा दास के लिए यह 'पुराने सपनों के साकार' होने जैसा था । असम के एक छोटे से गांव में पली बढ़ी हीमा किसी विश्व चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला धावक रहीं ।
    अपने इस कारनामे से 18 साल की यह एथलीट रातों रात सुर्खियों में छा गई ।आज हर जुबान पर उनकी चर्चा है और सोशल मीडिया में लोग उनकी तारीफों के पुल बांध रहे हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं कि जो उनके बारे जानने के लिए गूगल का सहारा ले रहे हैं ।
    गूगल सर्च के ट्रेंड
    हालांकि हीमा दास को लेकर लोगों की इस उत्सुकता में एक स्याह पहलू भी उभर कर सामने आया. देश में कई लोग जब हीमा के कारनामे का जश्न मना रहे थे, उसी दौरान कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्हें हिमा की जाति पता लगाने की पड़ी थी.

    गूगल सर्च रिजल्ट
    हिमा दास के गोल्ड मेडल जीतने के बाद उनको और खासकर उनकी जाति को लेकर गूगल सर्च में काफी उछाल देखा गया. गूगल ट्रेंड के आंकड़े बताते हैं कि लोगों ने सबसे ज्यादा हीमा दास की जाति पता करने की कोशिश की. इनमें सबसे ज्यादा संख्या असम के लोगों की थी, जिसके बाद पड़ोसी अरुणाचल प्रदेश का नंबर आता है ।
    यहां गौर करने वाली बात यह भी रही कि गूगल पर जैसे ही हिमा टाइप करते हैं, तो तुरंत ही 'हीमा दास की जाति' का ऑप्शन ऊपर दिखने लगता है ।









हालांकि यह पहला मौका नहीं जब लोग किसी शख्सियत की जाति जानने में जुटे दिखे हो. इससे पहले बैडमिंटन चैम्पियन पीवी सिंधु ने जब रियो ओलिम्पिक में सिल्वर मेडल जीता तब भी कई लोगों ने गूगल पर उनकी जाति जानने की कोशिश की थी. इनमें आंध्र और तेलंगाना के लोगों खासी तादाद में थे ।