Breaking News

कुशल शिक्षक के रूप में दिखे जिलाधिकारी बलिया : ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों व सचिवों, राजस्व कानूनगो एवं लेखपालों को बताया आपदा प्रबंधन के ट्रिक





बलिया।। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, बलिया के द्वारा आपदा प्रबंधन जन जागरुकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन गंगा बहुउद्देशीय सभागार कलेक्ट्रेट, बलिया में किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने देवी सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित कर दीप प्रज्वलित किया। जिलाधिकारी की उपस्थिति में आपदा से बचाव संबंधित वीडियो क्लिप प्रदर्शित किया गया। रीवा कंपनी के सीएसआर फंड से जनपद के 50 आपदा मित्र वॉलिंटियर्स को सोलर पैनल और टैबलेट दिया जाना था, जिसमें से मौके पर 20 लोगों को यह उपहार दिया गया। इस कार्यक्रम में मास्टरट्रेनरों के माध्यम से ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों एवं सचिवों, राजस्व कानूनगो एवं लेखपालों को आपदा से बचाव हेतु विभिन्न प्रकार के  प्रशिक्षण दिये जाएंगे।




इस अवसर पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि शासन स्तर से लोगों में जागरूकता के लिए यह आदेश जारी किया गया है। कहा कि विभिन्न मौसम में विभिन्न प्रकार की दैवीय आपदा संबंधी समस्याएं आती हैं, जैसे गर्मी में लू एवं हिट वेब, बरसात के दिनों में बिजली गिरना बाढ़ की समस्या व ओलावृष्टि ,ठंड के दिनों में पाला, कोहरा तथा समय-समय पर भूकंप के झटके भी आते हैं। इन्हीं सब संकट भरी परिस्थितियों में बचाव हेतु सभी ग्राम स्तर के कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों को जागरूकता संबंधी यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है।







कहा कि आप लोग ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के बीच जाकर कार्यशाला आयोजित करेंगे और ऑडियो एवं वीडियो क्लिपिंग, आपदा से बचाव संबंधित पोस्टर,राइटिंग पैड, आपदा मैन्युअल पुस्तक सहित अन्य उपकरणों के माध्यम से आपदा से बचाव संबंधी जानकारी मुहैया कराएंगे, इसीलिए प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को आईईसी मैटेरियल उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि इस जन जागरूकता से लोगों की सोच में जरूर बदलाव आएगा और वे लोग दैवीय आपदा के समय अपना महत्तम बचाव कर सकेंगे। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह एवं जिला पंचायती राज अधिकारी श्रवण कुमार सिंह मौजूद थे।