Breaking News

क्या लालू यादव की बड़ी चाल, फेल करेंगी बीजेपी की सत्ता में आने की चाल, क्या है लालू यादव का मिशन 16



मधुसूदन सिंह 

नई दिल्ली।। बिहार में सियासी उठापटक के बीच राजद और कांग्रेस की सियासी सरगर्मिया तेज हो गयी है। एक तरफ जहां राहुल गांधी ने हम नेता व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को फोन करके इंडिया गठबंधन में आने का न्योता दिया है। बता दे कि श्री मांझी अभी एनडीए गठबंधन के साथ है लेकिन इनका भी पलटी मारने का इतिहास है। इस लिये इनका बड़ा पद मिलने पर इंडिया गठबंधन में जाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। वही कांग्रेस की तरफ से कहा गया है उनकी संपर्क में जेडीयू के कई विधायक है और विधानसभा अध्यक्ष आरजेडी का ही है। यह सन्देश साफ कर रहा है कि नितीश कुमार का बीजेपी के साथ सरकार बनाकर बहुमत साबित करना कठिन बनाने में कांग्रेस भी लग गयी है।

वही आरजेडी प्रमुख लालू यादव ने विधायकों को निर्देश दिया है कि सभी लोग अपने अपने मोबाइल चालू रखे, कभी भी और कुछ भी हो सकता है। सभी लोग किसी भी परिस्थिति के लिये तैयार रहे। बता दे कि मौजूदा सियासी हालात के बीच आरजेडी 122 विधायकों के जादुई आंकड़े तक पंहुचने की कोशिश में लगी हुई है। इसके साथ ही साथ आरजेडी मिशन 16 के आंकड़ों पर भी काम कर रही है।सरकार बनाने के लिए बहुमत का आकड़ा न जुटा पाने की स्थिती में आरजेडी ने नया एक्शन प्लान तैयार किया है।जिसके तहत जेडीयू -बीजेपी गठबंधन को करारा झटका लग सकता है।




 क्या है आरजेडी का मिशन 16 सीक्रेट प्लान 

आरजेडी अगर सरकार बनाने के लिये जादुई आंकड़े 122 पर नहीं पहुंचती है और जेडीयू बीजेपी गठबंधन की सरकार बन जाती है तो उसको विधानसभा में गिराने की रणनीति बनायीं गयी है। इस मिशन के तहत अगर सूबे में जेडीयू बीजेपी की सरकार बनती है तो उसे विधानसभा के पटल पर बहुमत साबित करना होगा।ऐसे में आरजेडी की कोशिश विधानसभा के बजट सत्र के दौरान नीतीश कुमार की सरकार को गिराने की होगी। नई सरकार गठन के बाद जब सीएम नीतीश कुमार गठबंधन सरकार का विश्वास प्रस्ताव सदन में पेश करेंगे तो उस दौरान आरजेडी की कोशिश जेडीयू के कुछ विधायकों को वोटिंग में अनुपस्थित करवाने की है या उससे पहले कम से कम 16 जेडीयू विधायक को इस्तीफा दिलाने का है। जिससे सरकार अल्पमत में आ जाए और सिधानसभा में नीतीश सरकार गिर जाए।

ये है आरजेडी का गेम प्लान 

अगर आरजेडी का गेम प्लान सफल रहा तो बिहार विधानसभा का संख्या बल 243 से घटकर 227 पर आ जाएगा और फिर नीतीश कुमार की सरकार गिर जाएगी।16 विधायक के इस्तीफा के बाद विधानसभा में संख्या बल 227 हो जाएगा जाएगा और महागठबंधन में 114 विधायक है तो फिर नीतीश कुमार की सरकार गिरने के बाद तेजस्वी यादव सबसे बड़े दल के रूप में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।


बहुमत का आंकड़ा हमारे पास, नीतीश कुमार का गठबंधन तोड़ने पर खोलेंगे पत्ते : लालू 

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि बहुमत का आंकड़ा उनके पास है। उन्होंने कहा कि अगर नीतीश कुमार गठबंधन तोड़ते हैं तब वह अपना पत्ता खोलेंगे। बिहार में हम सबसे बड़ी पार्टी हैं।बिहार में सियासी हलचल पर तेजस्वी यादव का बड़ा बयान सामने आया है।तेजस्वी यादव ने कहा है कि नीतीश कुमार के लिए तख्तापलट इस बार आसान नहीं होने वाला है।