Breaking News

फाइलेरिया रोगियों को प्रदान की एमएमडीपी किट , फाइलेरिया प्रभावित अंगों की देखभाल के प्रति किया जागरूक






 सहयोगी संस्थाओं ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

बलिया।। जनपद में गुरुवार को हनुमानगंज ब्लॉक के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसन्तपुर पर ज्वाइंट डायरेक्टर आजमगढ़ मंडल दिवाकर सिंह के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग ने कैम्प आयोजित कर 67 फाइलेरिया रोगियों को फाइलेरिया प्रभावित अंगो की रुग्णता प्रबंधन का प्रशिक्षण देने के  साथ ही उन्हें एमएमडीपी किट प्रदान किया। इस कार्यक्रम में सहयोगी संस्थाओं की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

प्रशिक्षण में वेक्टर बोर्न के नोडल अधिकारी डॉ अभिषेक मिश्रा ने कहा कि फाइलेरिया मच्छर जनित रोग है। यह मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है। इसे लिम्फोडिमा (हाथी पांव) भी कहा जाता है। यह न सिर्फ व्यक्ति को दिव्यांग बना देता  है बल्कि इस वजह से मरीज की मानसिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। घर के आस-पास व अंदर साफ - सफाई रखें, पानी जमा न होने दें और समय-समय पर रुके हुए पानी में कीटनाशक, जला हुआ मोबिल, डीजल का छिड़काव करते रहें। जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव  ने फाइलेरिया प्रभावित अंगों के रुग्णता प्रबंधन का अभ्यास कराया।





   एमएमडीपी किट के प्रयोग करने का तरीका

एमएमडीपी किट के अंतर्गत प्राप्त बाल्टी में पानी भर लेना है, टब में पैर रख कर घुटने के ऊपर से नीचे की तरफ पैर के पंजे तक मग की सहायता से पानी गिरा कर धो लें उसके उपरांत साबुन लेकर हाथ में अच्छे से झाग बना लें ,पूरे पैर पर अच्छे से साबुन लगा के हल्के हाथों से मालिस करें,फिर पैर को अच्छे से धो कर तौलिया से सुखा लें उसके उपरांत आवश्यकता हो तो एंटीफंगल एंटीबैक्टीरियल क्रीम लगा लें जहां पर चोट हों। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया के मरीजों के प्रभावित अंग को अच्छी तरह से साफ-सफाई कर रखना चाहिए, जिससे किसी प्रकार के संक्रमण से मरीज न प्रभावित हो।उन्होंने बताया कि फाइलेरिया रोग से बचने के लिए एमडीए अभियान के दौरान दो वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को दवा का सेवन कराया जायेगा । गर्भवती व गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को यह दवा नहीं खानी है। दवा के सेवन से फाइलेरिया रोग से बचा जा सकता है।



उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद में फाइलेरिया के 4174 मरीज हैं । 4174 मरीजों में  2299 मरीजों को एमएमडीपी किट वितरित की जा चुकी है ।ब्लॉक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक श्रीमती पूनम भारती ने बताया कि  गुरुवार को 67 रोगियों को फाइलेरिया प्रबंधन के लिए एमएमडीपी किट प्रदान की गई। इस किट में हाथ धोने का साबुन, टब, बाल्टी, मग, तौलिया, ग्लब्स एवं आवश्यक दवा आदि शामिल है ।

इस अवसर पर अधीक्षक डॉ उज्जवल कुमार,वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक ताज मोहम्मद,पाथ संस्था के जिला समन्वयक नितेश कुमार, ब्लॉक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक श्रीमती पूनम भारती आदि उपस्थित रहे ।