Breaking News

लक्ष्य के सापेक्ष खराब प्रगति पर जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी,उद्योग विभाग व खादी ग्रामोद्योग विभाग के अधिकारी को दी चेतावनी





बलियाः जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं को पूरी गंभीरता से सुन समाधान सुनिश्चित कराया जाए। बिजली, सड़क व बैंक से सम्बन्धित अधिकारी विशेष रूप से इस बात का ख्याल रखें। जिला स्तरीय उद्योग बन्धु व व्यापार बन्धु की सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में उन्होंने कहा कि उद्योग के क्षेत्र में संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।  

 

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में लक्ष्य के सापेक्ष खराब प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए सुधार के लिए एक महीने का अल्टीमेटम दिया। समीक्षा के दौरान खादी ग्रामोद्योग विभाग की मुख्यमंत्री रोजगार योजना व प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम की भी प्रगति बेहद खराब मिली। इस पर खादी ग्रामोद्योग अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए सुधार लाने की चेतावनी दी। मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने साफ कहा कि निःशुल्क चाक पात्र व्यक्तियों को ही दिया जाए। वास्तविक उपयोग करने वालों को मिलेगा तो यह सरकारी दायित्व के साथ पुनीत का भी कार्य होगा।

औद्योगिक आस्थानों में बिजली की समस्या आने पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि औद्योगिक क्षेत्रों में ऐसी समस्या न आए, इसका ध्यान रखें। जिला उद्योग प्रोत्साहन योजना के तहत ऋण योजना में 84 के मुकाबले 53 लाभार्थियों को ही वितरण होने की जानकारी मिलने पर कहा कि शेष लाभार्थी को भी शीघ्र ऋण वितरित कर दें। आर.सेटी की ओर से पिछले डेढ़ वर्ष से प्रशिक्षण नहीं होने की जानकारी मिलने पर नाराजगी जताई।





    ऋण से आगे बढ़ने वालों को लाएं आगे


जिलाधिकारी ने कहा कि उद्योग विभाग या खादी ग्रामोद्योग के माध्यम से सरकार की ओर से मिले ऋण से अगर किसी व्यक्ति ने छोटी शुरूआत की हो, और आज अच्छी आर्थिक उन्नति किये हों, ऐसे उद्यमियों को आगे लाएं। इससे लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा। उद्योग बन्धु की बैठक के दौरान ही ऐसे कई उद्यमी मिल गये। उद्योग केंद्र के महाप्रबन्धक को ऐसे उद्यमियों को सूचीबद्ध करते हुए विवरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, सीएमओ डॉ जयन्त कुमार, एसडीएम सदर अखिलेश यादव के अलावा दर्जनों उद्यमी व व्यापारी मौजूद थे। 


रिटायर कर्मचारी के कार्यालय में काम करने पर चेताया


उद्योग बन्धु की बैठक में उद्यमियों ने उद्योग विभाग के रिटायर कर्मचारी दयाराम की शिकायत की। कहा कि रिटायर होने के बाद भी कार्यालय में प्रतिदिन रहते हैं और उद्यमियों की समस्याओं के समाधान में बाधक बनते हैं। फाईलों को भी देखते हैं। इस पर जिलाधिकारी ने महाप्रबन्धक से सवाल किया। साफ तौर पर चेताया कि अगर अब उस रिटायर कर्मचारी के कार्यालय में उपस्थित रहकर काम करने की बात संज्ञान में आयी तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। सीओ सिटी को निर्देश दिया कि कार्यालय में सरकारी कामकाज करते हुए मिलने पर उस रिटायर कर्मचारी को तत्काल गिरफ्तार कर कड़ी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित कराएं।