Breaking News

मिशन LIFE (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) को जन आंदोलन बनाने के लिये रेलवे ने चलाया जागरूकता अभियान


 






वाराणसी।। मंडल रेल प्रबंधक  रामाश्रय पाण्डेय के दिशा निर्देश में पर्यावरण में हो रहे जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के उपकरण के रूप में मिशन LIFE (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट)के लिए एक जन आंदोलन के माध्यम से, अपनी परंपराओं और संरक्षण और संयम के मूल्यों के आधार पर जीने के एक स्वस्थ और टिकाऊ तरीके को अपनाने  और प्रचारित करने के उद्देश्य से पर्यावरण संरक्षण, पानी और बिजली की बचत के लिए वाराणसी मंडल पर  मिशन लाइफ अभियान चलाया जा रहा  है । इसके तहत यात्रियों को पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने  प्राकृतिक संसाधनों  को बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ।





इसी क्रम में  आज दिनांक 26.05.2023 को बलिया  रेलवे स्टेशन पर मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण को अनुकूल करने हेतु विभिन्न कदम एवं जन -साधारण  को जागरूक करने हेतु रैली एवं श्रम दान किया गया । इसके साथ-साथ वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(Enhm) श्री आलोक केशरवानी के नेतृत्व में  स्टेशन अधीक्षक, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक, वाणिज्य अधीक्षक, रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक  एवं कर्मचारियों  द्वारा लगभग 150 रेल  यात्रियों को पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने  लिए शपथ दिलाई गयी :- "मैं प्रतिज्ञा करता/करती हूँ कि पर्यावरण को बचाने के लिए अपनी दैनिक जीवन में हर संभव बदलाव लाऊंगा / लाऊंगी। मैं यह भी वचन देता / देती हूँ कि अपने परिवार, मित्रों और अन्य लोगों को पर्यावरण के अनुकूल आदतों और व्यवहारों के महत्व के विषय में सतत रूप से प्रेरित करूंगा/करूंगी।" 

इसके अतिरिक्त जीरो प्लास्टिक कन्जम्शन के अंतर्गत बलिया स्टेशन के पैदल उपरिगामी पुलों, प्लेटफार्मों एवं   गुजरने वाली गाड़ियों  में यात्रियों को प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकरी देते हुए उसका प्रयोग न करने की अपील की गयी और इसके लिए यात्रियों में प्लास्टिक के थैले के स्थान पर कपड़े के थैले के प्रति जागरूक करने हेतु कपड़े के थैलों का निःशुल्क वितरण किया गया।





इसके अतिरिक्त पर्यावरण को हरा-भरा एवं शुद्ध बनाने के उद्देश्य से स्टेशन अधीक्षक श्री सुनील कुमार के नेतृत्व में वरिष्ठ पर्यवेक्षकों एवं  कर्मचारियों द्वारा बलिया स्टेशन परिसर में  स्वच्छता रैली निकालकर श्रम दान एवं वृक्षारोपण किया गया ।

इस अभियान के  दौरान सी.से.ई/समाडी श्री.सूर्य प्रकाश गुप्ता, सेक्शन इंजिनियर विधुत श्री.ए.के.मिश्र, स्टेशन अधीक्षक श्री सुनील कुमार, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक बलिया श्री स्वदेशी कुमार, जेई/ईएनएचएम/वाराणसी श्री पवन कुमार सिंह, सी.टी.आई. श्री हरे राम वर्मा, वाणिज्य अधीक्षक श्री अशोक राम, रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक श्री बब्बन कुमार सिंह, ई.सी.आर.सी. श्री.गुड्डू सिंह,  , पार्सल क्लर्क श्री.मोहम्मद असगर एवं  स्टेशन के कर्मचारियों ने सराहनीय योगदान दिया।