Breaking News

अनुभव आधारित शिक्षा की थीम पर सनबीम स्कूल में संपन्न हुआ दो दिवसीय डी एन ए वर्कशॉक




बलिया।।वर्तमान शिक्षा प्रणाली में अनुभव आधारित शिक्षा पर अधिक बल दिया जा रहा है जिसके तहत विद्यार्थियों को पुस्तकीय ज्ञान अनुभव करके सिखाया जा रहा है।इसी पद्धति को आत्मसात कर अपने विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास पर अग्रसर रहने का कार्य   बलिया के अगरसंडा ग्राम  स्थित सनबीम स्कूल द्वारा किया जाता है। विद्यालय  समय समय पर अपने विद्यार्थियों के उचित मार्गदर्शन और अधिक ज्ञान के लिए लैबवर्क, क्षेत्रीय भ्रमण, और अनेकों वर्कशॉप आयोजित करता रहता है।


इसी क्रम में विद्यालय में विद्यार्थियों हेतु  दिनांक 11 एवम 12 मई को दो दिवसीय डीएनए वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसमे विद्यार्थियों ने जीव विज्ञान में पढ़े  अनेकों सिद्धांतो को प्रायोगिक रूप में करना सीखा। इस वर्कशॉप के अंतर्गत बच्चे अपने पाठ्यक्रम में पढ़ाए गए डीएनए विषय को विभिन्न वस्तुओं क्रमशः मानव केश, मशरूम आदि पर करके सीखा।इसके द्वारा बच्चे वनस्पतियों और अनेकों जीवों का डीएनए की पहचान करने में सफल हो सकते है।





इस वर्कशॉप के संदर्भ में विद्यालय निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह ने बताया कि इसके द्वारा विद्यार्थियों में क्रियात्मकता और सृजनशीलता का विकास हो सकेगा। वे अनेकों प्रतियोगिताओं में सफल होने हेतु दक्ष हो सकेंगे तथा बायोटेक्नोलॉजी और डीएनए टेक्नोलॉजी जैसे विषयों में अपने  भावी करियर को देख सकेंगे। उन्होने बताया कि विद्यालय  सदैव अपने विद्यार्थियों के लिए ऐसे वर्कशॉप और ट्रेनिंग का आयोजन करता रहा है और आगे भी करेगा। 


वर्कशॉप का आयोजन विशिष्ट वर्ग के कोऑर्डिनेटर श्री पंकज सिंह तथा   विज्ञान के अध्यापकगण क्रमशः श्रीमती सविता सिंह, अनूप गुप्ता आदि के देखरेख में संपन्न हुई।