Breaking News

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर विधिक साक्षरता/ जागरूकता शिविर का आयोजन





बलिया।। माननीय उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशानुसार आज दिनांक 10.04.2023 को जिला चिकित्सालय बलिया में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर का आयोजन अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव नरेन्द्र पाल राणा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया के अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव नरेन्द्र पाल राणा द्वारा अपने अध्यक्षीय उद्वोधन में कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को बताया कि स्वास्थ्य से बढ़कर कोई धन नहीं है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए गर्म खाना व ताजी हवा का सेवन करें। तंबाकू व शराब के सेवन से दूर रहें। स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करें एवं योग तथा प्राणायाम करें। किसी भी प्रकार की परेशानी होने, सर चकराने, कमजोरी होने, गांठ होने, दर्द होने की स्थिति में चिकित्सक से सलाह लें। कम से कम जंक फूड खाएं तथा धूप सेवन की आदत बनाएं।








 कहा कि वर्तमान में गलत कार्यशैली व खानपान से रोगों का खतरा बढता जा रहा है। नियमित ब्लड प्रेसर व सुगर की जांच करायें। सूगर के मरीजों की संख्या में दिनोंदिन बढ़ोत्तरी हो रही है। यह शारीरिक परिश्रम नहीं करने व गलत खानपान, पुड़िया, गुटखा, अधिक चाय का सेवन, जंक फूड खाने से होता है। खान-पान में परहेज करें। धूल से बचने के लिए सड़कों पर मास्क का उपयोग करें। समय- समय पर स्वास्थ्य जांच करायें। सभी को चिकित्सकों की सलाह पर अमल करने की जरुरत है। 

कार्यक्रम में उपस्थित प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आनन्द कुमार द्वारा लोगों को खानपान व रहन-सहन की शैली में परिवर्तन करने की सलाह दी। इस दौरान डॉ0 मुस्ताक, डॉ0 विनित कुमार, डॉ0 प्रेम शंकर, डॉ0 सुनिल कुमार, डॉ0 उमेश कुमार, डॉ0 गुलाम, डॉ0 उषा कुमारी, डा0 आशीष सिंह एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।