Breaking News

माघ मेले से पूर्व गुरुवार को प्रयागराज पहुँचे मंत्री ए के शर्मा ने की तैयारियों की समीक्षा, बोले श्रद्धालुओं की सेवा बहुत बड़े पुण्य का काम








 प्रयागराज।। गुरुवार को प्रयागराज पहुंचे नगर विकास व ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने माघ मेले से पूर्व  समीक्षा बैठक कर अच्छा कार्य कर रहे अधिकारियों-कर्मचारियों का हौसला बढ़ाया । समीक्षा के बाद संगम घाट पर भी निरीक्षण किया । वही पूजन अर्चन करके माघ मेले को सकुशल सम्पन्न होने की दुआ मांगी ।कहा कि श्रद्धालुओं, कल्पवासियों, साधु-महात्माओं को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होने चाहिए।पूरे मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश भी दिये ।


कहा कि माघ मेला क्षेत्र में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही पूरे मेला क्षेत्र में निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये ।


कहा कि ठंड से लोगों को राहत देने के सभी प्रयास किए जायं। कोई बाहर न सोए । रैन बसेरे और अलाव की पर्याप्त व्यवस्था की जाय। व्यवस्था में लगे सभी विभागों की इमरजेंसी टीम स्थल पर ही रहे। लोगों को स्वतः मारदर्शन मिलता रहे इसलिये आवश्यक सूचनाओं का बोर्ड लगाया जाय। 


बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए के शर्मा बृहस्पतिवार को प्रयागराज पहुंचे ।प्रयागराज जनपद में आगमन के साथ ही उनका कई स्थानों पर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं एवं स्थानीय नागरिकों द्वारा भव्य स्वागत अभिनन्दन किया गया।


प्रयागराज में संगम क्षेत्र में आयोजित होने वाले माघ मेले की तैयारियों का मेला स्थल पर जाकर समीक्षा बैठक लिया। बैठक में वास्तविक स्थितियों से अवगत होकर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिया।


तद्पश्चात श्री शर्मा ने संगम क्षेत्र के घाटों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिया और हौसला बढ़ाया। संगम में उन्होंने पूजन अर्चन करके माघ मेले के सफलता पूर्वक आयोजन के लिए आशीर्वाद मांगा।










श्री शर्मा ने लेटे हुए हनुमानजी का दर्शन पूजन करने के बाद उन्होंने सिविल लाइंस स्थित हनुमान जी के मन्दिर में पूजन अर्चन किया।उसके बाद वह लखनऊ के लिए प्रस्थान कर गए।श्री ए के शर्मा जी ने कहा कि गंगा-यमुना-सरस्वती की त्रिवेणी में डुबकी लगाकर धन्य होने के लिए लाखों श्रद्धालु प्रयाग आ चुके हैं।


 कल सुबह माघ मेला औपचारिक रूप से शुरू होगा।प्रत्यक्ष मेला क्षेत्र में जाकर इसकी तैयारी देखी।कहा कि एक भव्य और दिव्य मेले की सभी तैयारी हो चुकी है।प्रयाग एक शहर नहीं बल्कि संस्कृति है।प्रयाग में होना, प्रयाग का होना खुद में बहुत बड़े गर्व का विषय है।


 उत्तर प्रदेश सरकार जनता की सुविधा एवं बेहतरी के लिए हर स्तर पर कार्य कर रही है।माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो, इसकी पूरी व्यवस्था की गई है।मंत्री जी ने संगम क्षेत्र में फ्लोटिंग मशीन से संगम क्षेत्र में निरंतर जल की सफाई करते रहने के लिए कहा है।










 उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी की इच्छा के अनुरूप माघ मेले को सकुशल, सुरक्षित एवं स्वच्छ ढंग से सम्पन्न करायें। साथ ही माघ मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था निरंतर बनाये रखने के निर्देश दिए है। 


उन्होंने कहा कि घाटों पर विशेष व्यवस्थायें सुनिश्चित रहे, जिससे कि स्नानार्थिंयों को स्नान करने में कोई असुविधा न होने पाये। गहरे पानी में बैरिकेटिंग लगाये जाने के साथ-साथ गोताखोरों एवं जल पुलिस की भी पर्याप्त मात्रा में तैनाती सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा। 


 श्री शर्मा ने पूरे मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में साइनेज लगवाये जाने के निर्देश दिए है, जिससे कि मेला क्षेत्र में आने वाले लोगो को मेला में की गयी व्यवस्थाओं के सम्बंध में सही ढंग से जानकारी हो सके। साथ ही अलाव की पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा है।


उन्होंने मेला क्षेत्र में एलईडी के माध्यम से मेले के बारे में, स्वच्छता के बारे में तथा सरकार की योजनाओं के बारे में निरंतर जानकारी दिए जाने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है।ठंडी से लोगों को बचाने के ख़ास उपाय एवं सुरक्षा के सभी प्रबंध सहित संगम में जाने वाले लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाय।